अमृत ​​भारत स्टेशन योजना करेंट अफेयर्स – 31 दिसंबर 2022

Prem Chand bhati

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है –


अमृत ​​भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme)

हाल ही में केंद्रीय मंत्रालय ने ‘अमृत ​​भारत स्टेशन’ नामक योजना शुरू की है, जिसके तहत समस्त भारत के रेलवे स्टेशनों का आधुनिकरण किया जाएगा। इस योजना के तहत मौजूदा सुविधाओं के उन्नयन और प्रतिस्थापन के साथ-साथ नई सुविधाओं की शुरूआत की जाएगी। इसके अंतर्गत उन स्टेशनों को कवर किया जाएगा जो विस्तृत तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन से गुजर रहे हैं। स्टेशनों की जरूरत और संरक्षण के आधार पर उन्हें योजना में शामिल किया जाएगा। वर्तमान तक इसमें 1,000 से अधिक स्टेशनों के लिए ढाँचागत विकास सुनिश्चित किया गया है।

इस योजना के तहत काम का दायरा प्लेटफॉर्म है। योजना में सभी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों को उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जो कि निम्न है:

  • इंटरनेट कनेक्टिविटी (5G टावर इरेक्शन भी शामिल है)
  • वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम, प्लेटफॉर्म और कार्यालयों में मौजूदा फर्नीचर की समीक्षा और नव-बहुरचनात्मक फर्नीचर का निर्माण।
  • दिव्यांगजनों के लिए समस्त सुविधाएं
  • वहनीयता

मांगदेछू जलविद्युत परियोजना

हाल ही में भूटान में ड्रक ग्रीन पावर कॉरपोरेशन (DGPC) को 720 मेगावाट की मांगदेछू जलविद्युत परियोजना सौंपी गई। DGPCपरियोजना को भारत की सहायता से लागू किया गया था। इस परियोजना के साथ भारत-भूटान ने मिलकर चार बड़ी जलविद्युत परियोजनाओं को पूरा कर लिया है।

महत्त्वपूर्ण बिंदु:

  1. वर्ष 2019 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भूटान के पीएम लोटे त्शेरिंग ने 720 मेगावाट की DGPC परियोजना का उद्घाटन किया था।
  2. इस परियोजना में भारत ने वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान की है।
  3. भूटान में इस परियोजना के साथ विद्युत उत्पादन क्षमता में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 
  4. परियोजना ने वर्तमान तक 9,000 मिलियन यूनिट से अधिक ऊर्जा का उत्पादन किया है।
  5. इस परियोजना के साथ भूटान का बिजली निर्यात बढ़कर 24.43 अरब रुपये हो गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लॉन्च किया सीमा सुरक्षा बल का ऐप

हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश की राजधानी में सीमा सुरक्षा बल (BSF) का मोबाइल ऐप ‘प्रहरी’ लॉन्च किया। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि प्रहरी ऐप प्रोएक्टिव गवर्नेंस का बेहतरीन उदाहरण है और नोएडा,उत्तर प्रदेश में एक “बीएसएफ ड्रोन/यूएवी और साइबर फॉरेंसिक लैब” स्थापित की गई है। इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह भी उपस्थित थे। 


प्रहरी के ऐप की मदद से सैनिक अपने मोबाइल पर निजी जानकारी, आवास, आयुष्मान-सीएपीएफ और छुट्टी से जुड़ी जानकारियाँ आदि प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय जवान इस ऐप के माध्यम से गृह मंत्रालय के पोर्टल के साथ जुड़े रहेंगे। यह ऐप उन्हें जीपीएफ, बायोडाटा, विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करेगा।

‘स्टे सेफ ऑनलाइन’ अभियान 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और रेलवे मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में भारत की G20 अध्यक्षता के हिस्से के रूप में दिल्ली में “स्टे सेफ ऑनलाइन” अभियान शुरू किया है। केंद्रीय मंत्री ने यह अभियान साइबर अपराध से निपटने के लिए शुरू किया है।

स्टे सेफ ऑनलाइन अभियान के बारे में

इस अभियान का उद्देश्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और डिजिटल भुगतान प्रणाली की तरफ बढ़ते नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम में सुरक्षित रहने हेतु जागरूक करना है। पिछले कुछ समय में देश में इंटरनेट यूज़र्स की संख्या में हुई तेजी से वृद्धि ने चुनौतियाँ पेश की है। यह अभियान सभी आयु के नागरिकों जिसमें विशेष रूप से बच्चों, छात्रों, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों आदि को साइबर क्राइम के जोखिम से निपटने के लिए जागरूक करेगा। इस अभियान को अंग्रेजी के अलावा हिंदी और स्थानीय भाषाओं में भी चलाया जाएगा ताकि व्यापक दर्शकों तक पहुँच बन पाए।

असम में ‘बिजली उत्सव’

आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के अधीन महारत्न कंपनी आरईसी लिमिटेड ने असम के बक्सा जिले के आनंदपुर गाँव में ‘बिजली उत्सव’ का आयोजन किया। उपयोगिता अधिकारीयों द्वारा इस कार्यक्रम में बिजली के उपभोक्ता अधिकारों, बिजली के लाभों और दूरवर्ती क्षेत्रों में विद्युतीकरण के समय आने वाली चुनौतियों और बिजली की पहुँच के साथ जीवन की गुणवत्ता में सुधार पर प्रकाश डाला गया। इन जानकारियों को प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से साझा किया गया और विजेताओं को पुरस्कार के रूप में एलईडी बल्ब दिए गए।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!