27 जनवरी : अंतर्राष्ट्रीय होलोकॉस्ट स्मरण दिवस (International Holocaust Remembrance Day)

Prem Chand bhati

 संयुक्त राष्ट्र ने 27 जनवरी, 2022 को होलोकॉस्ट में मारे गए 6 मिलियन यहूदियों को सम्मानित करने के लिए “अंतर्राष्ट्रीय होलोकॉस्ट स्मरण दिवस” (International Holocaust Remembrance Day) ​​​​चिह्नित किया।

मुख्य बिंदु 

  • यह दिन नाज़ीवाद के लाखों अन्य पीड़ितों को भी सम्मानित करता है।
  • इस दिवस ​​के दौरान, संयुक्त राष्ट्र ने हर सदस्य राज्य से भविष्य के नरसंहार को रोकने के लिए शैक्षिक कार्यक्रम विकसित करने का आग्रह किया।

थीम

“अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस” ​​2022 की थीम “स्मृति, गरिमा और न्याय” (Memory, Dignity and Justice) है। यह थीम ऐतिहासिक रिकॉर्ड की सुरक्षा, पीड़ितों को याद करने के लिए प्रदान करता है। यह घृणा को चुनौती देने के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करता है और एकजुटता को मजबूत करता है।

संयुक्त द्वारा गतिविधियां

  • संयुक्त राष्ट्र अपने अधिकारों, सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं, इतिहास और उनकी गरिमा को पुनः प्राप्त करने के लिए बचे लोगों द्वारा किए गए कार्यों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए होलोकॉस्ट स्मारक और शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन करता है।
  • यूएन चैंबर म्यूजिक सोसाइटी पीड़ितों की याद में एक वर्चुअल कंसर्ट भी करती है। इस संगीत कार्यक्रम में एक शास्त्रीय संगीत कार्यक्रम शामिल है जिसमें यहूदी संगीतकार और पश्चिम-पूर्वी दिवान ऑर्केस्ट्रा के संगीतकारों के विशेष प्रदर्शन शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस (International Holocaust Remembrance Day)

अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस एक अंतर्राष्ट्रीय स्मृति दिवस है, जो हर साल 27 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन होलोकॉस्ट के पीड़ितों की याद में मनाया जाता है। 1933-1945 के दौरान नाजी जर्मनी द्वारा प्रलय के परिणामस्वरूप एक तिहाई यहूदी लोगों और अन्य अल्पसंख्यकों के अनगिनत सदस्यों की हत्या कर दी गई थी। 27 जनवरी को इस दिन को मनाने के लिए चुना गया था, क्योंकि इसी तारीख को रेड आर्मी ने 1945 में ऑशविट्ज़ उत्पीडन शिविर को मुक्त कराया था।

होलोकॉस्ट क्या है?

होलोकॉस्ट को शोह (Shoah) के नाम से भी जाना जाता है। यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूरोपीय यहूदियों का नरसंहार था। 1941 और 1945 के दौरान, नाजी जर्मनी ने जर्मनी के कब्जे वाले यूरोप में लगभग 60 लाख यहूदियों की हत्या कर दी थी।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!