प्रोजेक्ट चीता: भारत को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीता मिलेंगे

Prem Chand bhati


 भारत और दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी 2023 में प्रोजेक्ट चीता (Project Cheetah) पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के अनुसार, भारत को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते मिलेंगे। इन चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा जाएगा। सितंबर 2022 में पार्क में आठ चीतों को पेश किया गया था। इन आठों को नामीबिया से लाया गया था। नामीबिया ने उन्हें भारत को उपहार में दिया था। यह दुनिया में चीतों का पहला अंतर-महाद्वीपीय स्थानांतरण था।

मुख्य बिंदु 

1952 में भारत में चीता विलुप्त हो गए थे। प्रोजेक्ट चीता, जिसे भारत में चीता की शुरूआत के लिए कार्य योजना भी कहा जाता है, देश में बड़ी चीता को फिर से पेश करने के लिए शुरू की गई थी। इसे प्राप्त करने के लिए, भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत दक्षिण अफ्रीका अगले 8 से 10 साल तक हर साल 12 चीते भेजेगा।

योजना के हितधारक

यह परियोजना वानिकी विभाग, दक्षिण अफ्रीकी संगठनों, राष्ट्रीय जैव विविधता संस्थान, लुप्तप्राय वन्यजीव ट्रस्ट आदि द्वारा कार्यान्वित की जाती है। 

चिंताएं

शुरुआत में भारत ने अफ्रीकी चीतों को पेश करने की योजना बनाई थी। हालाँकि, यह पुन: परिचय के IUCN नियमों के विरुद्ध था। इसलिए भारत एशियाई चीतों के साथ आगे बढ़ा। एशियाई चीते भारत में मौजूद थे और विलुप्त हो गए। इसलिए, एशियाई चीता भारत के लिए विदेशी प्रजाति नहीं हैं।

Categories: पर्यावरण एवं पारिस्थिकी करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!