हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 फरवरी 2023

Prem Chand bhati


 1. भारत ने हाल ही में किस ब्लॉक के साथ मिलकर ‘डिजिटल वर्क प्लान 2023’ को अपनाया है?

उत्तर – आसियान

भारत के साथ तीसरी आसियान डिजिटल मंत्रियों (ADGMIN) की बैठक एक आभासी मंच पर आयोजित की गई। भारत और फिलीपींस ने बैठक की सह-अध्यक्षता की और भारत-आसियान डिजिटल कार्य योजना 2023 को अपनाया।

2. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने 2023-24 के बजट में 19,000 करोड़ रुपये के महंगाई राहत पैकेज की घोषणा की?

उत्तर – राजस्थान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2023-24 के राज्य के बजट में 19,000 करोड़ रुपये के मुद्रास्फीति राहत पैकेज की घोषणा की। इस पैकेज का मकसद जनता को बढ़ती कीमतों से राहत दिलाना है। पैकेज में गरीब परिवारों को हर महीने मुफ्त भोजन के पैकेट, उज्ज्वला योजना के तहत 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर और घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति माह 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली शामिल है।

3. कौन सा शहर ‘वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2023’ की मेजबानी कर रहा है?

उत्तर – दुबई

विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2023 दुबई में आयोजित किया जा रहा है। दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद ने ग्लोबल गवर्नमेंट एक्सीलेंस अवार्ड के विजेताओं को सम्मानित किया। यह पुरस्कार दुनिया भर से असाधारण सरकारी पहलों, प्रथाओं और अधिकारियों को मान्यता देता है।

4. हाल ही में खबरों में रहा भरतपुर पक्षी अभयारण्य किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – राजस्थान

राजस्थान राज्य वन विभाग ने भरतपुर पक्षी अभयारण्य के रूप में लोकप्रिय विश्व विरासत स्थल केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के अंदर एक चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव दिया है।

5. ब्रिगेडियर बी.डी. मिश्रा (सेवानिवृत्त) को किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के राज्यपाल/उपराज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है?

उत्तर – लद्दाख

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महाराष्ट्र के भगत सिंह कोश्यारी और लद्दाख के राधा कृष्णन माथुर नाम के दो राज्यपालों का इस्तीफा स्वीकार करते हुए 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में राज्यपाल नियुक्त किए। झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस अब महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं और अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर बी.डी. मिश्रा (सेवानिवृत्त) को लद्दाख का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!