मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण 2022-23 लांच किया गया

Prem Chand bhati

 


अंत्योदय मिशन (Antyodaya Mission) ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की सहायता के लिए शुरू किया गया था। इसका

उद्देश्य गरीबी को खत्म करना है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने हाल ही में मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण 2022-23 लॉन्च किया। देश में 2,69,000 ग्राम पंचायतों में सर्वेक्षण किया जाएगा। यह प्रश्नावली का उपयोग करके आयोजित किया जाएगा। करीब 21 क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। 21 क्षेत्रों को कवर करने के लिए 183 संकेतक चुने गए हैं। सर्वेक्षण में शामिल क्षेत्रों में मत्स्य पालन, कृषि, ईंधन और चारा, सुशासन, सड़कें, संचार आदि शामिल हैं। प्रश्नावली को 13 भाषाओं में तैयार किया जाएगा।

मिशन अंत्योदय (Mission Antyodaya)

इसे बजट 2017-18 के दौरान लॉन्च किया गया था। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में प्राकृतिक संसाधनों का इष्टतम उपयोग करना है। इसका उद्देश्य पंचायतों को उनकी विकास योजना बनाने में सहायता करना है। इन उद्देश्यों के अलावा मिशन को वार्षिक सर्वेक्षण कराने के उद्देश्य को भी पूरा करना है। यह विकास प्रक्रियाओं की निगरानी के लिए किया जाता है। सर्वेक्षण की रिपोर्ट के साथ, मिशन अपनी सेवा वितरण की योजना बनाएगा और उसमें सुधार करेगा।

यह मिशन ग्राम पंचायतों को उनके विकास में मदद करने के लिए संस्थानों और संगठनों के साथ साझेदारी विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। सभी उद्योगों में से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के पास ग्राम पंचायतों के साथ साझेदारी बनाने का अच्छा मौका है।

Categories: राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!