वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2023,करेंट अफेयर्स – 16 फरवरी 2023

Prem Chand bhati


 वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2023

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 13 फरवरी से 17 फरवरी तक ‘वित्तीय साक्षरता सप्ताह (Financial Literacy Week)’ मनाया जाता है। आरबीआई द्वारा इस सप्ताह के दौरान वित्तीय जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चलाया जाता है। वित्तीय शिक्षा के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक वर्ष 2016 से इस सप्ताह का आयोजन कर रहा है। इस वर्ष के वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2023 की थीम ‘Good Financial Behaviour – Your Saviour’ है।

हमारे देश में वयस्क वित्तीय साक्षरता अनुपात काफी कम है। देश के विकास में साक्षरता के साथ वित्तीय साक्षरता भी महत्त्वपूर्ण है। हालाँकि भारत में साक्षरता स्तर में वृद्धि हो रही है लेकिन वित्तीय साक्षरता में इतनी वृद्धि नहीं हुई है। वित्तीय साक्षरता का अभिप्राय वित्तीय अवधारणाओं को समझना और अर्जित धन का कुशलता से उपयोग करने से हैं। वित्तीय साक्षरता में बजट बनाना, क्रेडिट प्रबंधन, निवेश आदि को शामिल किया जाता है। आज के समय भी कई पढ़ें लिखे लोग शेयर बाजार, इक्विटी फंड या म्यूचुअल फंड के बुनियादी सिद्धांतों से अनजान हैं। ऐसे में निवेश को किस जगह करना चाहिए, इसके लिए जरुरी ज्ञान आवश्यक है। इससे देश के आर्थिक विकास में भी मदद मिलेगी।

TRIFED आदि महोत्सव फेस्टिवल

देश की राजधानी में जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा 10 दिवसीय ‘आदि महोत्सव फेस्टिवल (Aadi Mahotsav Festival)’ का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस फेस्टिवल का उद्घाटन किया। इस महोत्सव का आयोजन आदिवासी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। पूरे देश से हजारों आदिवासी कारीगर इस उत्सव में भाग लेते हैं। 

(ads)

ट्राइफेड जनजातीय मंत्रालय की तरफ से इस महोत्सव की मेजबानी कर रहा है। इस महोत्सव का आयोजन इसलिए किया जाता है ताकि आदिवासियों को उनके उत्पादों का शुद्ध लाभ प्राप्त हो सकें। अधिकतर ऐसा होता है कि बिचौलिया विपणन और बिक्री के कारण आदिवासियों के लाभ में कमी होती है। इसमें अधिकतर मुनाफा तो बिचौलियों द्वारा ही ले लिया जाता है और कारीगर अपनी मेहनत के अनुसार लाभ प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इस मुनाफाखोरी को खत्म करके आदि-कारीगरों को लाभ देने के लिए इस फेस्टिवल को शुरू किया गया है। इसके माध्यम से आदिवासी उत्पादों को बड़े बाजारों तक सीधी पहुँच प्राप्त होती है। 


इस वर्ष का TRIFED आदि महोत्सव फेस्टिवल ‘A Celebration of the Spirit of Tribal Crafts, Culture, Cuisine, and Commerce’ विषय के साथ आयोजित किया जा रहा है।

खनन प्रहरी एप्लीकेशन लॉन्च की गई

हाल ही में भारत सरकार ने ‘खनन प्रहरी (Khanan Prahari)’ नामक एप्लीकेशन लॉन्च की है। यह ऐप देश में बढ़ रहे अवैध खनन को खत्म करने में सरकार की मदद करेगी। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु जैसे राज्यों में खनिजों का अवैध खनन तथा असम और मेघालय जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में कोयले जैसे प्रमुख खनिजों का अवैध खनन आम है। भारत सरकार की यह मोबाइल एप्लीकेशन और निगरानी प्रणाली अवैध खनन पर अंकुश लगाएगी। इस सर्विलांस सिस्टम का नाम CMSMS – Coal Mine Surveillance and Management System है।

महत्त्वपूर्ण बिंदु:

  • यह ऐप अवैध खनन की गतिविधियों की रिपोर्ट करेगा। 
  • अवैध खनन को रोकने में नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस ऐप को शुरू किया गया है।
  • रेत और बजरी जैसे गौण खनिजों की मांग तेजी से बढ़ने पर इसका अवैध खनन बढ़ रहा है।
  • संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की रिपोर्ट के अनुसार अवैध रेत खनन के मामले में भारत शीर्ष स्थान पर है।

अमृतपेक्स-2023 

हाल ही में दिनांक 11 फरवरी से 15 फरवरी तक राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘अमृतपेक्स 2023’ का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया था। डाक टिकटों के इस महाकुम्भ का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक भाग के रूप में किया गया। 

गत वर्षो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के तहत डाक विभाग में काफी बदलाव आया है। डाक विभाग में बैंकिंग, सेवा वितरण और समाजिक सुरक्षा भुगतान के लिए डिजिटल नेटवर्क तैयार किया गया है। इसके अलावा युवाओं को देश की संस्कृति, विरासत और इतिहास के बारे में शिक्षित करने के लिए डाक टिकटों की भूमिका पर जोर दिया है। पीएम मोदी के विजन ने डाक सेवा को वित्तीय सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी के लिए भरोसेमंद बना दिया है। इस दिशा में ‘अमृतपेक्स’ भारत के 5000 साल पुराने समृद्ध इतिहास और संस्कृति को उजागर करने और प्रदर्शित करने का राष्ट्रीय मंच है। इस प्रदर्शनी में 13 प्रतिस्पर्धी श्रेणियों और आमंत्रितों के तहत 20,000 से अधिक प्रदर्शन को दिखाया गया है। इसमें अमृत महोत्सव पर एक विशेष खंड भी शामिल किया गया था

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!