एयरो इंडिया 2023: 251 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए

Prem Chand bhati

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन किया, जो रक्षा मंत्रालय के तहत संचालित रक्षा उत्पादन विभाग द्वारा आयोजित एक एयर शो है। यह बेंगलुरु, कर्नाटक में आयोजित किया गया। इस शो में 32 से ज्यादा रक्षा मंत्रियों ने हिस्सा लिया। 75,000 करोड़ रुपये के 251 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। इसकी थीम ‘RUNWAY TO BILLION OPPORTUNITIES’ है।

एयरो इंडिया 2023 

इस शो में 809 से अधिक भारतीय और विदेशी कंपनियों ने भाग लिया। यह 14वां संस्करण है। यह शो दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है। हर साल इस शो की मेजबानी बेंगलुरु स्थित येलनहंका एयर बेस में की जाती है। अलग-अलग सरकारी संस्थाएं अलग-अलग समय पर शो की मेजबानी की जिम्मेदारी लेती हैं। उदाहरण के लिए, 2021 में इस शो को DRDO द्वारा होस्ट किया गया था।

2023 एयरो इंडिया की मुख्य विशेषताएं

DRDO के तापस-बीएच ने शो में अपनी शुरुआत की। तापस (Tapas) एक मानव रहित हवाई वाहन है। यह भारतीय सेना की ISTAR आवश्यकताओं को पूरा करता है। ISTAR का अर्थ Intelligence, Surveillance, Target Acquisition, and Reconnaissance है। यह 28,000 फीट तक काम कर सकता है।

एयरो इंडिया 2023 में अमेरिका

लॉकहीड मार्टिन अमेरिका की कंपनी है। इस कंपनी ने शो में अपनी रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन किया। यह IAF को कंपनी की सबसे नवीन रक्षा क्षमताओं जैसे F-21 लड़ाकू विमान, MH-60R, C-130 परिवहन विमान, आदि के बारे में बताने के लिए किया जा रहा है। भारतीय नौसेना ने हाल ही में कंपनी से सी हॉक हेलीकॉप्टर का अधिग्रहण किया है। शो में अमेरिका के अलावा 80 से ज्यादा देशों ने हिस्सा लिया।

Categories: राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!