यूरोपीय संघ ने 2035 से गैस, डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया|

Prem Chand bhati

 

यूरोपीय संघ ने हाल ही में गैस और डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है। यह प्रतिबंध 2035 में प्रभावी होगा। इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ाने के लिए यह निर्णय लिया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य शून्य उत्सर्जन प्राप्त करना है। इस योजना को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के लिए, यूरोपीय आयोग 2025 से हर दो साल में प्रगति पर एक रिपोर्ट तैयार करेगा। निर्माता इस कदम का स्वागत कर रहे हैं। फॉक्सवैगन जैसे वाहन निर्माता पहले ही केवल ईवी का उत्पादन शुरू कर चुके हैं।


नया कानून

यूरोपीय संघ ने हाल ही में उत्सर्जन को कम करने के लिए एक कानून पारित किया है। इस कानून के तहत, आयोग 2035 तक डीजल और गैस कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाएगा। केवल यूरोपीय संघ में बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। निर्माता अभी भी कार बना सकते हैं और उन्हें दूसरे देशों में बेच सकते हैं! हालांकि, उत्पादन लागत में वृद्धि होगी।

(ads)

नया फैसला क्यों?

यूरोपीय संघ कारों और वैन से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने की योजना बना रहा है। 2021 की तुलना में 100% कटौती की योजना बनाई गई है।

यूरोपीय संघ एक योजना तैयार करेगा और इसे 2025 तक पेश करेगा। यह योजना कारों और वैन द्वारा उनके पूरे जीवनकाल में जारी उत्सर्जन का आकलन करेगी। 

महत्व

यूरोपीय संघ ने 2050 तक “जलवायु तटस्थता” तक पहुंचने का लक्ष्य रखा था। यूरोपीय संघ के अनुसार, कानून इस लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Categories: अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!