ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: उत्तर प्रदेश को 33.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश मिला

Prem Chand bhati

 पीएम मोदी ने हाल ही में लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investor Summit) का उद्घाटन किया। यह तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन था। इन्वेस्ट यूपी 2.0 (Invest UP 2.0) इस शिखर सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था। साथ ही ग्लोबल ट्रेड शो का आयोजन किया गया। इस शिखर सम्मेलन के दौरान 18,605 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। राज्य को 33.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश मिला। ये निवेश राज्य में 92.5 लाख लोगों को रोज़गार प्रदान करेंगे। निवेश मुख्य रूप से रियल एस्टेट, नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा, आवास, इलेक्ट्रॉनिक वाहन निर्माण, खाद्य प्रसंस्करण और नवीकरणीय ऊर्जा में हैं।

यूके का उत्तर प्रदेश में निवेश

इस शिखर सम्मेलन के दौरान, यह निर्णय लिया गया कि यूके एयरोस्पेस, रक्षा और चिकित्सा क्षेत्रों में निवेश करेगा।

यूपी ने अच्छा निवेश कैसे आकर्षित किया?

उत्तर प्रदेश कई निवेश आकर्षक नीतियां शुरू कर रहा है। इसके अलावा, यह डेटा केंद्रों, एयरोस्पेस, बिजली के वाहनों, पर्यटन, भंडारण आदि में निवेश को बढ़ावा दे रहा है। राज्य ने एक चिकित्सा उपकरण पार्क शुरू किया है। यमुना एक्सप्रेसवे में कई लॉजिस्टिक्स हब विकसित किए जा रहे हैं। बरेली में एक मेगा फूड पार्क, गोरखपुर में एक प्लास्टिक पार्क की योजना और इसी तरह की कई अन्य पहलें राज्य में निवेश बढ़ा रही हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने शिखर सम्मेलन का समापन किया।

क्षेत्रवार निवेश

राज्य के पश्चिम में अधिकतम निवेश है। प्राप्त निवेश का लगभग 45% इस तरफ था। जिला-वार, नोएडा को सबसे अधिक निवेश प्राप्त हुआ और उसके बाद आगरा का स्थान रहा।

Categories: राज्यों के करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!