चीनी सरकार अक्साई चिन रेलवे लाइन (Aksai Chin Railway Line) का निर्माण करेगी

Prem Chand bhati

 चीनी सरकार अक्साई चिन क्षेत्र (Aksai Chin Railway Line) में एक नई रेलवे लाइन बनाने की योजना बना रही है। यह लाइन पैंगोंग झील तक चलेगी। यह वास्तविक नियंत्रण रेखा के काफी करीब चलेगी। इस रेलवे लाइन का पहला चरण 2025 तक पूरा हो जाएगा। इस चरण के दौरान, चीन जियाग्त्से और पखुत्सो के बीच एक रेलवे लाइन बिछाएगा। 2035 तक इस लाइन को पूरा करने की योजना है।

मुख्य बिंदु 

चीन ने हाल ही में तिब्बत क्षेत्र के लिए एक मध्यम अवधि की रेलवे योजना और एक दीर्घकालिक रेलवे योजना का प्रस्ताव रखा है। अक्साई चिन रेलवे लाइन इसी योजना का एक हिस्सा है। इस योजना के तहत, चीन तिब्बत के रेलवे कनेक्शन को 4000 किमी तक बढ़ाएगा। वर्तमान में, यह 1400 किमी है। और नई रेलवे लाइन भारत-नेपाल सीमा से होकर गुजरेगी। साथ ही यह G219 NH से होकर गुजरेगी।

G219 NH

यह एक चीनी राष्ट्रीय राजमार्ग है जो देश की संपूर्ण दक्षिणी और पश्चिमी सीमाओं को जोड़ता है। यह 10,000 किमी लंबा है। इस राजमार्ग का निर्माण 2013 में शुरू हुआ था और इसके 2030 तक पूरा होने की उम्मीद है। पूरा होने के बाद, यह दुनिया का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग होगा। 2013 से पहले यह हाईवे शिनजियांग और तिब्बत को जोड़ता था।

1962 का युद्ध और नई रेलवे लाइन

1962 का युद्ध G219 हाईवे की वजह से भारत और चीन के बीच लड़ा गया था। नई नियोजित रेलवे लाइन इस हाईवे से गुजरेगी!

Categories: अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!