बीमा सुगम पोर्टल (Bima Sugam Portal) लांच किया गया

Prem Chand bhati

 देश में बीमा क्षेत्र की विकास दर बहुत धीमी है। विश्व बीमा में भारतीय बीमा क्षेत्र की हिस्सेदारी 1.5% से भी कम है। भारत सरकार इस क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के लिए कई उपाय कर रही है। FDI की सीमा 26% से बढ़ाकर 49% की गई है। LIC का विनिवेश किया गया; संपूर्ण बीमा ग्राम योजना शुरू की गई है; जीवन ज्योति बीमा योजना; प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आदि कदमों के बावजूद यह क्षेत्र स्थिर बना हुआ है। बीमा खरीदारों और विक्रेताओं के लिए एक साझा मंच बनाने के लिए, भारत सरकार ने हाल ही में बीमा सुगम पोर्टल लॉन्च किया है। यहां, आप बाजार की सभी बीमा कंपनियों को ढूंढ सकते हैं। साथ ही, आप यहां बीमा योजनाएं भी खरीद सकते हैं।

बीमा सुगम पोर्टल क्या है?

यह बीमा बेचने का एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म है। पॉलिसीधारक अपनी बीमा योजनाओं को यहां देख सकते हैं। वे अपनी योजनाओं का प्रबंधन कर सकते हैं। यह पोर्टल बीमा खरीदारों और विक्रेताओं के लिए सुलभ है। एजेंटों और बिचौलियों की भी पोर्टल तक पहुंच हो सकती है।

फ़ायदे

यह पोर्टल मुख्य रूप से स्टार्टअप्स को बीमा क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह इंश्योर टेक और वेल्थ टेक कंपनियों के लिए एक आकर्षक विकल्प है क्योंकि यह पोर्टल उत्पादों का केंद्रीकृत डेटा रखता है। कुछ बीमा पॉलिसियों में छिपे हुए विवरण होते हैं। ऐसे मुद्दों से बचा जा सकता है। इससे खरीदारों को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानने और सही को चुनने का मौका मिलता है!

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!