बीमारू राज्य (BIMARU States) क्या हैं?जनसंख्या विस्फोट में बीमारू राज्यों की भूमिका

Prem Chand bhati

 बीमारू (BIMARU) एक संक्षिप्त रूप है, इसका अर्थ है Bi – बिहार; ma: मध्य प्रदेश, r: राजस्थान, और u: यूपी। यह संक्षिप्त नाम 1980 के दशक के एक अर्थशास्त्री आशीष बोस (Ashish Bose) द्वारा बनाया गया था। अर्थशास्त्री ने संक्षिप्त नाम इस तथ्य पर जोर देने के लिए तैयार किया कि इन चार राज्यों की खराब आर्थिक स्थिति भारत की समग्र जीडीपी वृद्धि को प्रभावित कर रही है। यूपी में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट के दौरान पीएम मोदी ने इस शब्द को याद किया।

“बीमारू” किसने गढ़ा था?

आशीष बोस। वह एक अर्थशास्त्री और जनसांख्यिकी विशेषज्ञ थे। जनसांख्यिकी विशेषज्ञ वे व्यक्ति होते हैं जो जनसंख्या वृद्धि या कमी के कारण अर्थव्यवस्था में हो रहे परिवर्तनों का अध्ययन करते हैं। इन चारों राज्यों में जनसंख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। बोस के अनुसार, ये चार राज्य मुख्य रूप से जनसंख्या विस्फोट के कारण स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और अन्य विकासात्मक गतिविधियों के मामले में आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं।

मामला क्या है?

इन राज्यों में कुल प्रजनन दर 2.1 है। कुल प्रजनन दर  एक महिला द्वारा अपने जीवनकाल में पैदा किए जाने वाले बच्चों की संख्या है। परिवार नियोजन दक्षिणी राज्यों की तरह कुशल नहीं था।

जनसंख्या विस्फोट में बीमारू राज्यों की भूमिका

भारत बहुत जल्द जनसंख्या के मामले में चीन को पछाड़ देगा और दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। भारत को सबसे अधिक आबादी वाला देश बनाने में इन चार राज्यों की अहम भूमिका है। वे कुल भारतीय आबादी का 41% हिस्सा हैं! 2026 तक, वे 43.5% जनसँख्या के लिए जिम्मेदार होंगे।

Categories: राज्यों के करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!