काला सागर अनाज सौदा (Black Sea Grain Deal) क्या है?

Prem Chand bhati

 

यूक्रेन रेपसीड, मक्का, गेहूं और सूरजमुखी के तेल जैसे खाद्यान्न के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। काला सागर बंदरगाहों तक देश की अच्छी पहुंच है। काला सागर में यूक्रेनी बंदरगाह यूरोप और मध्य-पूर्व के साथ देश के व्यापार की जीवन रेखाएं हैं। दुर्भाग्य से, यूक्रेन-रूस युद्ध ने बंदरगाहों को अवरुद्ध कर दिया। यूक्रेन को उसके सुचारू निर्यात में सहायता करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र और तुर्की आगे आए। उनकी मध्यस्थता के तहत, यूक्रेन और रूस ने जुलाई 2022 में काला सागर अनाज सौदे पर हस्ताक्षर किए।

काला सागर अनाज सौदा क्या है?

यह सौदा यूक्रेनी निर्यात के लिए एक सुरक्षित गलियारा प्रदान करता है। इस सौदे का मुख्य उद्देश्य बाजारों को शांत करना और कई देशों को प्रभावित करने वाली बढ़ती खाद्य मुद्रास्फीति को कम करना था।

डील की विशेषताएं

JCC – Joint Coordination Centre का निर्माण किया गया था। यूक्रेनी निर्यात करने वाले सभी वाणिज्यिक जहाजों को इस केंद्र के साथ पंजीकृत होना चाहिए। तुर्की, संयुक्त राष्ट्र, यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधि इस केंद्र के कामकाज की देखरेख करेंगे। यह डील 120 दिनों की थी। इसे फिर से रिन्यू किया जाना था।

अब यह खबर क्यों है?

नवीनीकरण की अगली तारीख आ गई है। रूस इस डील को आगे बढ़ाने से इनकार कर रहा है। रूस इसके बदले में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लगे अपने प्रतिबंधों को हटाने की मांग कर रहा है!

Categories: अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स


#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!