"मैनुएला रोका बोटी को कुवैत की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया"(हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी )

Prem Chand bhati


1. मैनुएला रोका बोटी (Manuela Roka Botey) को किस देश की पहली महिला प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?

उत्तर – इक्वेटोरियल गिनी

इक्वेटोरियल गिनी ने मैनुएला रोका बोटी को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। वह इस पद पर पहुंचने वाली देश की पहली महिला बनीं। 1979 से देश पर शासन करने वाले राष्ट्रपति तियोदोरो ओबियांग न्गुएमा मबासोगो ने यह घोषणा की। सुश्री बोटी पहले शिक्षा मंत्री थीं।

2. जनवरी में लापता हुए रेडियोएक्टिव कैप्सूल को किस देश ने खोज निकाला है?

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने घोषणा की कि उन्हें एक छोटा रेडियोधर्मी कैप्सूल मिला है जो पिछले महीने गायब हो गया था। यह कैप्सूल तब मिला जब विशेषज्ञ उपकरणों से लैस एक वाहन ने विकिरण का पता लगाया। इसमें थोड़ी मात्रा में सीज़ियम-137 होता है, जो त्वचा को नुकसान, जलन या विकिरण बीमारी का कारण बन सकता है।

(ads)

3. ‘विश्व अंतर्धार्मिक सद्भाव सप्ताह’ (World Interfaith Harmony Week) किस महीने में मनाया जा रहा है?

उत्तर – फरवरी

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने फरवरी के पहले सात दिनों को 2010 में ‘विश्व अंतर्धार्मिक सद्भाव सप्ताह’ (World Interfaith Harmony Week) के रूप में नामित किया था। विश्व अंतर्धार्मिक सद्भाव सप्ताह का विचार पहली बार 2010 में जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय द्वारा संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तावित किया गया था। UNGA सभी देशों को उनकी धार्मिक परंपराओं के अनुसार स्वेच्छा से आपसी सहिष्णुता और सद्भावना के संदेश का प्रसार करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

4. किस क्रिकेटर ने 126 रन बनाए और T20I क्रिकेट में किसी भारतीय द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का नया रिकॉर्ड बनाया?

उत्तर – शुभमन गिल

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे T20 में 63 गेंदों में 126 रनों की पारी खेली। इस पारी के साथ, गिल ने T20I क्रिकेट इतिहास में किसी भारतीय द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। शुभमन ने 12 चौके और सात छक्के लगाए और पारी के अंत तक नाबाद रहे। विराट कोहली ने एशिया कप 2022 के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी।

5. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के साथ कौन सा केंद्रीय मंत्रालय नमस्ते योजना (NAMASTE scheme) लागू करता है?

उत्तर – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

‘नमस्ते’ सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय तथा आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) की एक संयुक्त पहल है। NAMASTE का अर्थ National Action Plan for Mechanised Sanitation Ecosystem है। इस साल के केंद्रीय बजट में इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि सरकार सभी शहरों और कस्बों में सेप्टिक टैंक और सीवरों की 100% यांत्रिक डी-स्लजिंग को सक्षम करने पर विचार कर रही है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!