रमेश बैस महाराष्ट्र के नए राज्यपाल नियुक्त; सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस एस अब्दुल नजीर आंध्र प्रदेश के नए राज्यपाल होंगे

Prem Chand bhati


 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और लद्दाख के उपराज्यपाल राधा कृष्णन माथुर के इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं। अब झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस महाराष्ट्र के नए राज्यपाल होंगे, जबकि अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडियर (डॉ.) बीडी मिश्रा को लद्दाख का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है. ग्यारह अन्य राज्यों के राज्यपाल और उपराज्यपाल में भी फेरबदल किया गया है।

राष्ट्रपति सचिवालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एस. अब्दुल नज़ीर को आंध्र प्रदेश के लिए नियुक्त किया गया है और छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके मणिपुर के राज्यपाल का कार्यभार संभालेंगी। बिस्वा भूषण हरिचंदन छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल होंगे। इसमें कहा गया है, सिक्किम को लक्ष्मण प्रसाद आचार्य, झारखंड को सीपी राधाकृष्णन, हिमाचल प्रदेश को शिव प्रताप शुक्ला, असम को गुलाब चंद कटारिया, मणिपुर के राज्यपाल ला.

गणेशन को नगालैंड, बिहार के राज्यपाल फागू चौहान को मेघालय, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ को अरलेकर को बिहार नियुक्त किया गया है। नियुक्तियां उनके संबंधित कार्यालयों के कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी होंगी।

राजस्थान में विपक्ष के नेता श्री गुलाब चंद कटारिया को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वह राज्य के 31वें राज्यपाल होंगे। आकाशवाणी संवाददाता ने खबर दी है कि राजस्थान के भाजपा नेता श्री गुलाब चंद कटारिया को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

श्री कटारिया 2014 से 2018 तक राजस्थान सरकार में गृह मंत्री थे। वह उदयपुर से हैं और 9वीं लोकसभा में इसका प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वह 2019 से राज्यपाल के रूप में अपनी नियुक्ति तक राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्यरत थे।

असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा ने कटारिया को असम का राज्यपाल नियुक्त किए जाने पर बधाई दी और कहा कि उनके विशाल अनुभव से निश्चित रूप से राज्य को लाभ होगा।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!