भारत की पहली ड्रोन हवाई यातायात प्रबंधन प्रणाली,स्काई यूटीएम कैसे काम करता है?

Prem Chand bhati

 स्काई एयर (Skye Air) भारत के विभिन्न हिस्सों में ड्रोन की डिलीवरी करने वाला एक स्टार्टअप है। इस स्टार्टअप ने हाल ही में ड्रोन के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लॉन्च किया है। यह सॉफ्टवेयर है और ड्रोन ऑपरेटरों को अपने मार्ग चुनने की अनुमति देगा। फ्लाइट ट्रैफिक मैनेजमेंट की तरह ही ड्रोन ट्रैफिक मैनेजमेंट की जरूरत बढ़ रही है। ई-कॉमर्स व्यवसायों द्वारा ड्रोन डिलीवरी के विकल्पों की तलाश के साथ, ड्रोन का उपयोग भविष्य में तेजी से बढ़ने वाला है।

स्काई यूटीएम: ड्रोन ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

स्काई एयर द्वारा डिज़ाइन की गई वायु यातायात प्रबंधन प्रणाली को स्काई यूटीएम (Skye UTM) कहा जाता है। यह भारत में अपनी तरह का पहला है। UTM का मतलब Unmanned Traffic Management है। यह BVLOS ड्रोन संचालन प्रदान करेगा।

(ads)

स्काई यूटीएम कैसे काम करता है?

इसकी जानकारी डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म से मिलती है। यह भारत सरकार द्वारा चलाया जाता है और इसमें देश के सभी ड्रोन ऑपरेटरों और ड्रोन उड़ानों के बारे में जानकारी है। यह प्लेटफार्म DGCA, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा चलाया जाता है।

अत्यधिक प्रतिस्पर्धात्मक

अभी तक दुनिया के बहुत कम देशों के पास इस तरह का ड्रोन ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम है। उदाहरण के लिए, अमेइचा में AirMap कंपनी के पास इस तरह का ट्रैफ़िक प्रबंधन सिस्टम है। और साथ ही नीदरलैंड की एयरबस ने ऐसा सिस्टम तैयार किया है।

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!