जम्मू-कश्मीर में लिथियम के भंडार पाए गए,लिथियम-डिजिटल दुनिया के लिए आवश्यक

Prem Chand bhati

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India) ने जम्मू और कश्मीर में लिथियम के भंडार पाए हैं। ये रियासी (Reasi) जिले में पाए गए हैं। आज भारत अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया के देशों से लिथियम का आयात कर रहा है। अकेले 2021 में, कई कारणों से लिथियम की कीमत में 400% की वृद्धि हुई। उनमें से एक COVID के दौरान डिजिटल विकास और इलेक्ट्रिक बैटरी में वृद्धि थी।


विश्व लिथियम भंडार (World Lithium Reserves)

अधिकांश लिथियम भंडार दक्षिण अमेरिका में केंद्रित हैं; खासकर अर्जेंटीना, चिली और बोलीविया जैसे देशों में। इन 3 देशों को लिथियम ट्रायंगल कहा जाता है। हालाँकि, वे दुनिया में लिथियम के शीर्ष उत्पादक नहीं हैं! चीन दुनिया के लिथियम का 75% उत्पादन करता है। चीन उत्पादन के बजाय रिफाइनिंग का कारोबार कर रहा है।

लिथियम-डिजिटल दुनिया के लिए आवश्यक

रिचार्जेबल बैटरी बनाने के लिए लिथियम अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इलेक्ट्रिक वाहनों, स्मार्टफोन, लैपटॉप, डिजिटल कैमरा और हर दूसरे इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट में लिथियम की आवश्यकता है। वे बिजली के प्रमुख भंडारण खंड हैं।

आगे बढ़ने का रास्ता

भारत जल्द ही लिथियम ब्लॉक की ई-नीलामी करेगा। यह उच्च ऊर्जा-से-भार अनुपात वाली कम घनत्व वाली धातु है। मतलब बहुत कम मात्रा में लीथियम बड़ी मात्रा में ऊर्जा का भंडारण कर सकता है। लिथियम की यह संपत्ति धातु को बिजली भंडारण के लिए आदर्श बनाती है।

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स



#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!