CUET यूजी 2023:सीयूईटी यूजी के लिए 12 मार्च तक करें रजिस्ट्रेशन, इस साल एग्जाम में हुए बदलावों को जानने के लिए यहां क्लिक करें

Prem Chand bhati

 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की शुरुआत कर दी है। स्टूडेंट्स 12 मार्च तक CUET 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्हें 15 से 18 मार्च के बीच चार दिनों के लिए करेक्शन विंडो भी ओपन मिलेगी। एनटीए ने इस साल सीयूईटी यूजी 2023 में कई सारे बदलाव भी किए हैं।

इस संबंध में यूजीसी चीफ जगदीश कुमार ने बताया है कि एप्लिकेशन फीस, सब्जेक्ट चॉइस की संख्या और स्लॉट नंबर्स बढ़ गए हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को इस साल एग्जाम के दौरान इन बातों का ध्यान रखना होगा। सीयूईटी के जरिए देश की 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और हिस्सा लेने वाली यूनिवर्सिटीज में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन दिया जाएगा। CUET UG 2023 का आयोजन 21 से 31 मई के बीच करवाया जाएगा।

इस साल सीयूईटी एग्जाम 2023 में होने वाले बदलावों को जानें :

  • CUET 2023 एग्जाम एक दिन में तीन फेज में करवाया जाएगा।
  • CUET-UG में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स के पास तीन सेक्शन में अधिकतम 10 सब्जेक्ट चुनने का विकल्प होगा।
  • सीयूईटी एग्जाम में तीन सेक्शन होंगे, जिसमें लैंग्वेज, डोमेन और जनरल टेस्ट शामिल हैं। इस साल सेक्शन 2 और 3 में अटैम्पट किए जाने वाले सवालों की संख्या को कम किया गया है। सेक्शन 2 में उम्मीदवारों को 40 में से 35 सवाल करने होंगे। ऐसे ही सेक्शन तीन में 50 सवाल करने होंगे।
  • सीयूईटी एग्जाम फीस को उम्मीदवार द्वारा चुने गए सब्जेक्ट के नंबर के आधार पर चार्ज किया जाएगा। तीन सब्जेक्ट में हिस्सा ले रहे जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 750 रुपये देने होंगे। सात सब्जेक्ट के लिए फीस 1500 रुपये है, जबकि 10 सब्जेक्ट के लिए ये 1750 रुपये तय की गई है।
  • विदेशों में बनाए गए सेंटर्स की संख्या को भी बढ़ा दिया गया है। अब विदेश में 24 सेंटर्स पर सीयूईटी एग्जाम करवाए जाएंगे। विदेशी सेंटर्स नेपाल, थाईलैंड, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, कतर, संयुक्त अरब अमीरात (दुबई), वियतनाम, हांगकांग, इंडोनेशिया, मलेशिया, कुवैत, नाइजीरिया, बहरीन, रूस, मस्कट, कनाडा, मॉरीशस, रियाद, संयुक्त अरब अमीरात (शारजाह), सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया और अमेरिका में बनाए गए हैं।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!