G20 में बजेगा UPI का डंका, UPI से मनी ट्रांसफर हुआ आसान, विदेशी मेहमानों के लिए ऐसे बनाएगा पेमेंट आसान

Prem Chand bhati

G20 में भारत द्वारा उन्नयन प्रदान की गई पेमेंट तकनीकों में से एक, UPI (Unified Payments Interface) का डंका बजने वाला है। G20 देशों के विदेशी मेहमानों के लिए पेमेंट की प्रक्रिया में आसानी बनाने के लिए UPI का उपयोग किया जाएगा। इससे विदेशी मेहमानों को भारत में आने और वहां पेमेंट करने में मुश्किलें नहीं होंगी।


यूपीआई एक भुगतान मंच है, जिसपर हम कई बैंक खातों को एक मोबाइल ऐप पर एकीकृत कर सकते हैं और उसके माध्यम से कहीं से भी कभी भी अपने बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसा भेज और मंगा सकते हैं.

आरबीआई ने विदेशी नागरिकों और भारत आने वाले प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को इसके उपयोग की अनुमति देने की बुधवार को घोषणा की थी.

(ads)

आरबीआई ने कहा था कि इस सुविधा की शुरुआत चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर आने वाले जी-20 देशों के यात्रियों से होगी. बाद में यह सुविधा देश में सभी प्रवेश बिंदुओं पर जारी कर दी जाएगी.

जनवरी में 13 लाख करोड़ का लेनदेन

भारत ने एक दिसंबर, 2022 को जी-20 की अध्यक्षता संभाली थी. जी-20 दुनिया के विकसित और विकासशील देशों का मंच है. इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं. यूपीआई के जरिये भुगतान जनवरी में मासिक आधार 1.3 प्रतिशत बढ़कर करीब 13 लाख करोड़ रुपये रहा है.


#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!