ग्लोबल क्वालिटी इंफ्रास्ट्रक्चर इंडेक्स (GQII) 2021 जारी किया गया

Prem Chand bhati

 ग्लोबल क्वालिटी इंडेक्स इन्फ्रास्ट्रक्चर को 184 विश्व अर्थव्यवस्थाओं के लिए उनके बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता के आधार पर जारी किया गया था। इसमें भारत पांचवें स्थान पर था। मानकीकरण रैंकिंग 9वें स्थान पर थी और इसका श्रेय BIS को जाता है। मैट्रोलोजी सिस्टम को 21वां स्थान दिया गया और इसका श्रेय NPL-CSIR को जाता है। भारत की समग्र बुनियादी ढांचा गुणवत्ता को भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा बनाए रखा जा रहा है।

अन्य देशों की रैंकिंग

जर्मनी इस सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान और फ्रांस थे। रैंकिंग की गणना मानकों, मेट्रोलॉजी और मान्यता के आधार पर की जाती है।

महत्व

QCI भारत के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की रीढ़ है। इस परिषद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छी रैंकिंग मिलना इस बात का सबूत है कि भारत अपने अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों का विश्वास हासिल कर रहा है। QCI अन्य राष्ट्रीय निकायों जैसे NPL-CSIR, BIS आदि का संचालन करता है। वे सभी राष्ट्रीय प्रत्यायन प्रणाली के संरक्षक हैं।

QCI


(ads)

इसकी स्थापना 1997 में DPIIT द्वारा की गई थी। QCI के प्रमुख बोर्ड NABCB और NABL हैं। NABCB प्रमाणन निकायों के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड है। NABL परीक्षण और अंशांकन प्रयोगशालाओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड है।

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!