HAL मॉरीशस को ALH Mk3 हेलिकॉप्टरों का निर्यात करेगा

Prem Chand bhati


भारत ने मॉरीशस के साथ जनवरी 2022 में देश को ALH Mk3 हेलिकॉप्टर निर्यात करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के अनुसार, HAL ने हाल ही में एक ALH Mk3 हेलिकॉप्टर की डिलीवरी की। इस हेलीकॉप्टर का उपयोग मॉरीशस पुलिस बल द्वारा किया जाएगा। भविष्य में, HAL इन हेलीकाप्टरों के लिए तकनीकी और रखरखाव सहायता प्रदान करेगा।

ALH Mk III

यह एक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर है। इस हेलिकॉप्टर ने कई जीवन रक्षक मिशनों और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भी अपनी भूमिका साबित की थी। आज तक, भारत ने ऐसे 335 से अधिक हेलीकॉप्टरों का उत्पादन किया है। ALH का अर्थ Advanced Light Helicopter है। यह भारतीय वायुसेना के उन्नत हेलीकॉप्टरों में से एक है। इसमें इलेक्ट्रो ऑप्टिकल सेंसर, एक फुल ग्लास कॉकपिट, शक्ति इंजन, उच्च तीव्रता वाली सर्चलाइट आदि हैं। जून 2022 में, इन हेलिकॉप्टरों को गुजरात के तटीय क्षेत्रों में सक्रिय भारतीय तटरक्षक बल में शामिल किया गया था।

महत्व

यह डिलीवरी भारत और मॉरीशस के बीच संबंधों को बढ़ावा देगी। यह देश हिंद महासागर में अपनी भू-राजनीतिक स्थिति के लिए भारत के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही, इस तरह की डिलीवरी भारत को अपने रक्षा निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता करती है। भारत ने 2025 तक निर्यात में 5 बिलियन अमरीकी डालर का लक्ष्य रखा है।

Categories: अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!