HARBINGER 2023: RBI ने दूसरे वैश्विक हैकाथॉन की घोषणा की

Prem Chand bhati


 भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में “HARBINGER-2023” की घोषणा की। यह एक हैकाथॉन है। इस हैकाथॉन की थीम “Inclusive Digital Services” है। इस हैकाथॉन में 22 विभिन्न देशों के प्रतियोगी भाग लेंगे। इसमें इज़रायल, फिलीपींस, सिंगापुर, स्वीडन, अमेरिका और यूके शामिल हैं। RBI को भारतीय उम्मीदवारों से 363 प्रस्ताव भी मिले। यह हैकाथॉन चार खंडों में आयोजित किया जाएगा, जैसे डिजिटल बैंकिंग, विनियम, लेनदेन और लेनदेन में ब्लॉकचेन का उपयोग।

महत्व

केंद्रीय बैंक ने हैकाथॉन में भाग लेने के लिए फिनटेक को आमंत्रित किया। वे ऐसे समाधान विकसित करेंगे जो दिव्यांग जनों को डिजिटल वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने में मदद करेंगे। साथ ही, फिनटेक केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्राओं की पहुंच बढ़ाने पर काम करेगा।

हैकाथॉन के लाभ

हैकाथॉन के प्रतिभागियों को औद्योगिक विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा। उनमें से कुछ उनके द्वारा मेंटर किए जाएंगे। साथ ही, नई फिनटेक अपने अभिनव समाधान प्रदर्शित कर सकते हैं।

पुरस्कार

हैकाथॉन के विजेता को 40 लाख रुपये और उपविजेता को 20 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

इतिहास

इस ग्लोबल हैकाथॉन की शुरुआत पहली बार 2021 में हुई थी। इस हैकाथॉन के नतीजे 2022 में घोषित किए गए थे। यह RBI द्वारा आयोजित किया जा रहा दूसरा हैकाथॉन है। 

अवलोकन

RBI अपनी मौजूदा गतिविधियों और जरूरतों के आधार पर थीम का चुनाव करता है। 2021 में RBI अपने BHIM ऐप का प्रचार कर रहा था। इस ऐप की अंतर्राष्ट्रीय पहचान अभी शुरू हुई है। आज RBI अपनी डिजिटल करेंसी पर फोकस कर रहा है।

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!