📖 Important Current affairs For All Upcoming Exams 18 Feb 2023

Prem Chand bhati
1) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर के इंफाल पूर्वी जिले के मर्जिंग पोलो कॉम्प्लेक्स में एक पोलो खिलाड़ी की 120 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया, जो टट्टू की सवारी कर रही थी।
▪️मणिपुर :-
➨मुख्यमंत्री :- नोंगथोम्बम बीरेन सिंह
➨ लाई हरोबा, संगाई महोत्सव
➨Yaoshang , Porag Festival 
➨ थांगशी जलप्रपात
➨ खौपुम झरना
➨ बराक जलप्रपात
➨खोंगहामपत ऑर्किडेरियम
➨लोकतक झील
➨केबुल-लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान

2) जम्मू और कश्मीर में, डोडा जिला प्रशासन ने जिले के हजारों छात्रों को जिले के सर्वश्रेष्ठ विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए नोट्स और अध्ययन सामग्री प्रदान करके लाभान्वित करने के लिए ई-लाइब्रेरी शुरू की है।
▪️जम्मू और कश्मीर :-
➨जम्मू-कश्मीर के एल राज्यपाल - मनोज सिन्हा 
➨राजपेरियन वन्यजीव अभयारण्य
➨हीरापोरा वन्यजीव अभयारण्य
➨गुलमर्ग वन्यजीव अभयारण्य
➨दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान
➨सलीम अली राष्ट्रीय उद्यान

3) भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय ने परियोजना संचालित ब्लॉक पंचायत विकास योजना (बीपीडीपी) और जिला पंचायत विकास योजना (डीपीडीपी) पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया।

4) केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (NABI) में राष्ट्रीय जीनोम संपादन और प्रशिक्षण केंद्र (NGETC) और खाद्य और पोषण सुरक्षा 2023 पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

5) अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री वाल्टर कनिंघम, कक्षा से लाइव टीवी प्रसारित करने वाले पहले नासा मिशन के अंतिम जीवित सदस्य, 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 
➨ 1968 में अपोलो 7 एक 11-दिवसीय मानवयुक्त मिशन था जिसने अंतरिक्ष में गोदी और मिलन स्थल की क्षमता का परीक्षण किया था।

6) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्व रक्षा मंत्री और चार बार गोवा के मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि के निशान के रूप में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में गोवा में ग्रीनफील्ड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे मोपा के नामकरण के लिए कार्योत्तर स्वीकृति दी।

7) ओडिशा सरकार के झुग्गी सुधार और भूमि शीर्षक कार्यक्रम, JAGA (ओडिशा रहने योग्य आवास मिशन) मिशन ने UN-Habitat's World Habitat Awards 2023 जीता है।
▪️उड़ीसा CM - Naveen Patnaik
➨ सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व
➨ सतकोसिया टाइगर रिजर्व
➨ भितरकनिका मैंग्रोव 
➨ नलबाना पक्षी अभ्यारण्य
➨ टिकरपाड़ा वन्यजीव अभयारण्य
➨ चिल्का वन्यजीव अभयारण्य, पुरी
➨ सुनबेड़ा वन्यजीव अभ्यारण्य

8) भारतीय सेना ने राज्य के आठ मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS) की पेशकश करने के लिए असम सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
▪️असम
सीएम - डॉ हिमंत बिस्वा सरमा
➨डिब्रू सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान
➨ आकाशीगंगा जलप्रपात 
➨ काकोचांग झरना 
➨ चपनला जलप्रपात
➨काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
➨नमेरी राष्ट्रीय उद्यान
➨मानस राष्ट्रीय उद्यान

09) भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 का सातवाँ संस्करण प्रस्तुत किया जिसमें सरकारी संस्थाओं द्वारा 22 नवीन डिजिटल पहलों को सम्मानित किया गया।
➨भारत सरकार ने भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की कल्पना की है।

10) केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्ली में Y20 समिट इंडिया के कर्टेन रेजर इवेंट में Y20 समिट की थीम, लोगो और वेबसाइट लॉन्च की।

11) रक्षा मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और तीनों सेवाओं ने सशस्त्र बलों में सेवा करते हुए अग्निवीरों की निरंतर शिक्षा की सुविधा के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

12) भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और राज्य सभा के सदस्य रंजन गोगोई ने असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा के कार्यालय में पहले वर्ष की घटनाओं के खाते वाली एक पुस्तक "मुख्यमंत्री की डायरी नंबर 1" का विमोचन किया।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!