भारत ऊर्जा सप्ताह (India Energy Week) मार्च में मनाया जाता है। मध्यम-घनत्व वाली अनाकार बर्फ (Medium-density Amorphous Ice) विधवा पदार्थ से भरे पात्र में बनाई गई थी।

Prem Chand bhati


 1. नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (National Research Foundation) एक स्वायत्त एजेंसी है जो किस केंद्रीय मंत्रालय के तत्वावधान में आती है?

उत्तर – विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (National Research Foundation) एक स्वायत्त एजेंसी है जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (DST) के तत्वावधान में आती है। केंद्रीय बजट 2023-24 में भारत में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन के परिव्यय के रूप में 2,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।

2. ‘महिला जननांग विकृति के लिए शून्य सहनशीलता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ कब मनाया जाता है?

उत्तर – 6 फरवरी

महिला जननांग विकृति (female genital mutilation – FGM) से संबंधित मुद्दे के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 6 फरवरी को महिला जननांग विकृति के लिए शून्य सहनशीलता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Zero Tolerance for Female Genital Mutilation) मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना 2003 में 6 फरवरी को अफ्रीका में महिला जननांग विकृति के खिलाफ अभियान को आधिकारिक तौर पर “Zero Tolerance to FGM” घोषित करने के बाद की गई थी।


3. निसार (NISAR) इसरो और किस अन्य देश की अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक पृथ्वी-अवलोकन उपग्रह है?

उत्तर – अमेरिका

NISAR (NASA-ISRO Synthetic Aperture Radar) नासा और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक पृथ्वी-अवलोकन उपग्रह है। SUV के आकार के उपग्रह को इस महीने के अंत में एक विशेष कार्गो कंटेनर उड़ान में भारत भेजा जाएगा। इसे 2024 में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से बाहरी अंतरिक्ष में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। NISAR पृथ्वी की बाहरी परत, बर्फ की चादरों और पारिस्थितिक तंत्र पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा।

4. हाल ही में ख़बरों में देखी गई मध्यम-घनत्व वाली अनाकार बर्फ (Medium-density Amorphous Ice) किस पदार्थ से भरे पात्र में बनाई गई थी?

उत्तर – स्टेनलेस स्टील

मध्यम-घनत्व अनाकार (Medium-density Amorphous – MDA) बर्फ, बर्फ का एक नया रूप है जिसे हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा खोजा गया था। इस बर्फ का घनत्व और संरचना पानी के समान है।

5. भारत में ‘भारत ऊर्जा सप्ताह’ (India Energy Week) किस महीने में मनाया जाता है?

उत्तर – फरवरी

भारत में 6 से 8 फरवरी तक इंडिया एनर्जी वीक का आयोजन किया जा रहा है। सप्ताह भर चलने वाले इस आयोजन का उद्देश्य ऊर्जा परिवर्तन में एक नेता के रूप में भारत के प्रभाव को प्रदर्शित करना है। 2023 इंडिया एनर्जी वीक का उद्घाटन करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने इंडियन ऑयल की ‘अनबॉटल्ड’ (Unbottled) पहल की शुरुआत की, जिसमें खुदरा ग्राहक परिचारक और LPG वितरण कर्मियों की वर्दी बनाने के लिए पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर और कपास का उपयोग करना शामिल है। इंडियन ऑयल का इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम भी व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए शुरू किया गया था।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!