mPassport Police App: अब पासपोर्ट का पुलिस वेरिफिकेशन होगा आसान|

Prem Chand bhati

 केंद्र सरकार ने पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक नया मोबाइल एप ‘एम पासपोर्ट पुलिस एप’ लॉन्च कर दिया है। विदेश मंत्रालय द्वारा लॉन्च किए गए इस एप की मदद से पासपोर्ट का पुलिस वेरिफिकेशन करने में समय की भी बचत होगी। एप की मदद से पासपोर्ट जारी करने की समय-सीमा को दस दिनों तक कम कर देगा। यानी अब पांच दिन में ही पासपोर्ट प्राप्त किया जा सकेगा।


विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट जारी करने के पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को कारगर और तेज करने के लिए एमपासपोर्ट पुलिस एप पेश किया। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल यानी 16 फरवरी को को सुरक्षाबल स्थापना दिवस के अवसर पर दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा के कर्मियों को 350 मोबाइल टैबलेट भी समर्पित किए। विदेश मंत्रालय के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) के अनुसार, ये डिवाइस अब पुलिस वेरिफिकेशन और जमा रिपोर्ट की पूरी प्रक्रिया को पेपरलेस बनाने में सक्षम होंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक mPassport Police App के लॉन्च होने के बाद पासपोर्ट के पुलिस वेरिफिकेशन का समय 15 दिन से घटाकर 5 दिन हो जाएगा। ऐसे में पासपोर्ट जारी होने का समय 10 दिनों तक कम हो जाएगा। बता दें कि पुलिस वेरिफिकेशन के मामलों में बढ़ोतरी होने के बाद विदेश मंत्रालय की ओर से साल 2022 में भारत में सभी ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में PCC सर्विस को ऑनलाइन कर दिया गया था।

एमपासपोर्ट पुलिस ऐप: ऑनलाइन पासपोर्ट पुलिस सत्यापन जमा करने के चरण

  • चरण 1: पासपोर्ट सेवा के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करें
  • चरण 2: पोर्टल पर लॉग इन करें और “पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें
  • चरण 3: फॉर्म में सभी विवरण भरने के बाद सबमिट करें
  • चरण 4: अब, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने और अपना भुगतान करने के लिए “व्यू सेव्ड/सबमिटेड एप्लिकेशन” स्क्रीन पर “पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट” पर क्लिक करें।
  • चरण 5: एक बार आपका भुगतान सफल हो जाने के बाद, “प्रिंट एप्लिकेशन रसीद” पर क्लिक करें, या रसीद के एक एसएमएस की प्रतीक्षा करें जिसे आप प्रिंटआउट के बजाय दिखा सकते हैं
  • चरण 6: पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाएं जहां आपकी नियुक्ति सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ निर्धारित है

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!