Rohit Sharma: क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने रोहित शर्मा

Prem Chand bhati

 भारतीय कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में शानदार शतक लगाया, इसके साथ ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए है.

हिट मैन के नाम से मशहूर, भारतीय कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में शानदार शतक लगाया, इसके साथ ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए है.

एकदिवसीय क्रिकेट के अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में भी शतक जड़ दिया है. वह लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट में शतक नहीं लगायें थे. टेस्ट क्रिकेट में यह उनका नौवां शतक था.  


2021 में लगाया था आखिरी टेस्ट शतक:

रोहित ने सितंबर 2021 में ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ, टेस्ट में अपना 08वां शतक लगाया था. अपने नौवें टेस्ट शतक के साथ उन्होंने यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. रोहित शर्मा में वर्ष 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ईडन गार्डन्स, कोलकाता में अपना पहला शतक लगाया था जिसमें उन्होंने 177 रनों की पारी खेली थी.

क्रिकेटर जिन्होंने हासिल किया है यह मुकाम:

इंटरनेशनल लेवल की बात करें तो रोहित से पहले तीन क्रिकेटर यह उपलब्धि हासिल कर चुके है. जिसमें साउथ अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस, श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और पाकिस्तान के बाबर आज़म शामिल है. यह उपलब्धि हासिल करने वाले रोहित शर्मा विश्व के चौथे कप्तान बन गए है.

बतौर कप्तान रोहित के शतक:

रोहित ने भारत की पहली पारी के दौरान 120 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें उन्होंने 15 चौके और दो शानदार छक्के भी लगाये. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 212 गेंदों का सामना किया. बतौर टेस्ट कप्तान यह उनका पहला शतक था. 

एकदिवसीय में बतौर कप्तान रोहित ने 13 दिसंबर, 2017 को मोहाली में नाबाद 208 रनों की पारी खेली थी. रोहित शर्मा ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल मिलाकर 30 शतक बनाए हैं. 

T20Is में बतौर कप्तान, रोहित शर्मा ने पहला और एकमात्र शतक 22 दिसंबर, 2017 को श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में लगाया था, जिसमें उन्होंने 118 रन बनाए थे. 

रोहित ने छक्कों का भी बनाया रिकॉर्ड:

रोहित ने अपनी इस पारी के दौरान दो छक्के लगाये, इसके साथ ही उन्होंने भारत में अपने 250 छक्के भी पूरे कर लिए है. डोमेस्टिक ग्राउंड्स पर 250 या उससे अधिक छक्के लगाने वाले वह केवल दूसरे बल्लेबाज बने है.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!