TRIFED आदि महोत्सव फेस्टिवल शुरू हुआ

Prem Chand bhati

 जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में आदि महोत्सव फेस्टिवल (Aadi Mahotsav Festival) का शुभारंभ किया। यह दस दिनों तक चलने वाला त्योहार है। यह त्योहार नई दिल्ली में मनाया जाएगा। इस फेस्टिवल का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। भारत के विभिन्न हिस्सों से हजार से अधिक कारीगर इस उत्सव में भाग लेंगे। आदि महोत्सव उत्सव का मुख्य उद्देश्य आदिवासी उत्पादों को बढ़ावा देना है। ट्राइफेड जनजातीय मंत्रालय की ओर से महोत्सव की मेजबानी कर रहा है।

आदि महोत्सव फेस्टिवल की आवश्यकता

बिचौलिया विपणन और बिक्री आदिवासी आबादी द्वारा अर्जित लाभ में बाधा डालता है। ज्यादातर मुनाफा बिचौलिए प्राप्त करते हैं। कारीगरों की मेहनत बेकार चली जाती है। इस बिचौलिए की मुनाफाखोरी को खत्म करने के लिए आदि महोत्सव फेस्टिवल शुरू किया गया था। यह त्योहार शिल्पकारों और कारीगरों के लिए अपने उत्पादों को सीधे बढ़ावा देने के लिए एक अच्छे बाजार के रूप में कार्य करता है। यह बड़े बाजारों तक सीधी पहुंच प्रदान करता है।

2023 आदि महोत्सव फेस्टिवल का महत्व

  • कारीगरों द्वारा उत्पादित जैविक उत्पाद 2023 के आदि महोत्सव फेस्टिवl में बड़ी भूमिका निभाएंगे
  • महोत्सव में 39 से अधिक वन धन विकास केंद्र भाग लेंगे
  • दूर-दराज के कारीगरों के कौशल के बारे में जानने का शानदार अवसर

थीम

A Celebration of the Spirit of Tribal Crafts, Culture, Cuisine, and Commerce

महोत्सव में श्री अन्ना उत्पाद

भारत सरकार अब देश में और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भी बाजरा को बढ़ावा दे रही है। जागरूकता पैदा करने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से आदिवासी कारीगरों को श्री अन्ना, बाजरा उत्पादों और व्यंजनों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए आमंत्रित किया गया है।

Categories: राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!