WPL Auction 2023: यहाँ देखें विमेन्स प्रीमियर लीग के ऑक्शन की सभी डिटेल्स, जानें कौन है ऑक्शनर मल्लिका सागर?

Prem Chand bhati

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस साल से पहली बार विमेन्स प्रीमियर लीग (WIPL) शुरू करने जा रहा है. इससे पहले BCCI ने विमेंस टी20 चैलेंज टूर्नामेंट का आयोजन कराया था. विमेन्स प्रीमियर लीग ऑक्शन 2023 के दौरान कुल 409 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी.


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस साल से पहली बार विमेन्स प्रीमियर लीग (WIPL) शुरू करने जा रहा है. इस ओपनिंग सीजन के लिए आज मुंबई में देश-विदेश की महिला खिलाड़ियों के लिए फ्रेंचाइजी बोली लगायेगी. 

इससे पहले BCCI ने विमेंस टी20 चैलेंज टूर्नामेंट का आयोजन कराया था, जिसमें तीन टीमों ने भाग लिया था. विमेंस टी20 चैलेंज को ख़त्म करके BCCI ने पांच टीमों वाली विमेंस प्रीमियर लीग की घोषणा की है. 

पहली बार होने वाली विमेन्स प्रीमियर लीग में होने वाले ऑक्शन का संचालन मल्लिका सागर आडवाणी (Malika Sagar Advani ) करने जा रही है. आईपीएल ऑक्शन में अब तक आपने रिचर्ड मैडले, ह्यूग एडमेड्स और चारु शर्मा  को देखा होगा लेकिन अब आप मल्लिका सागर को ऑक्शन एक्शन में देखेंगे.

विमेन्स प्रीमियर लीग ऑक्शन, हाइलाइट्स:

409 प्लेयर: विमेन्स प्रीमियर लीग ऑक्शन 2023 के दौरान कुल 409 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी. ऑक्शन के लिए कुल 1525 महिला क्रिकेटरों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 409 को शॉर्ट लिस्ट किया गया है.

ऑक्शन सेंटर: पहले विमेन्स प्रीमियर लीग ऑक्शन का आयोजन Jio वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में किया जायेगा जहाँ WPL की पांच टीमें महिला खिलाड़ियों पर बोली लगायेंगी.

एक टीम में अधिकतम 18 खिलाड़ी: विमेन्स प्रीमियर लीग (WIPL) के तहत बनाये गए नियमों के आधार पर एक टीम को कम से कम 15 खिलाड़ी खरीदने होंगे और अधिकतम 18 खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल कर सकते है.

एक टीम में अधिकतम 6 विदेशी खिलाड़ी: ऑक्शन नियमों के अनुसार एक टीम में अधिकतम 06 विदेशी खिलाड़ी हो सकती है. इस प्रकार कुल 30 विदेशी खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में भाग ले सकती है. 

246 इंडियन प्लेयर: ऑक्शन के लिए उपलब्ध कुल 409 खिलाड़ियों में 246 भारतीय और 163 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें से 8 एसोसिएट देशों के खिलाड़ी हैं. इसमें कुल कैप्ड खिलाड़ी 202, अनकैप्ड खिलाड़ी 199 और 8 एसोसिएट देशों की महिला खिलाड़ी शामिल है.

50 लाख है टॉप बेस प्राइस: 

टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा और भारत की अंडर-19 टी-20 विश्व कप विजेता कप्तान शैफाली वर्मा उन कुछ भारतीयों में शामिल हैं, जिन्होंने खुद को उच्चतम ब्रैकेट में रखा है.  

सोफी एक्लेस्टोन,एलिस पेरी, सोफी डिवाइन और डिआंड्रा डॉटिन जैसी नामी क्रिकेटर सहित 13 विदेशी खिलाड़ियों ने खुद को 50 लाख रुपये के ब्रैकेट में रखा है. अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के पास 30 लाख, 40 लाख या 50 लाख का बेस प्राइस चुनने का आप्शन था.    

ऑक्शन के लिए एक टीम के पास कितने पैसे?

विमेंस प्रीमियर लीग ऑक्शन में भाग लेने के लिए एक टीम के पास अधिकतम 12 करोड़ रुपये होंगे. जिससे वह अधिकतम 18 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर सकते है. 

विमेन्स प्रीमियर लीग का आयोजन:

महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन 4 से 26 मार्च, 2023 तक मुंबई में खेला जाएगा जिसमें कुल 22 मैच खेले जायेंगे. इन मैचों का आयोजन ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डी.वाई स्टेडियम में किया जायेगा. फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा. 

विमेन्स प्रीमियर लीग की टीमें: 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB), मुंबई इंडियंस (MI), और दिल्ली कैपिटल (DC) जैसी IPL टीमों के अतिरिक्त कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स (लखनऊ) और अडानी स्पोर्टलाइन ने WPL के लिए टीमें खरीदी हैं. 

विमेन्स प्रीमियर लीग की टीमों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात जायंट्स, यूपी वॉरियर्ज और मुंबई इंडियंस शामिल है. 

कौन है मल्लिका सागर आडवाणी?

मल्लिका सागर आडवाणी पहली बार होने वाली विमेन्स प्रीमियर लीग की ऑक्शनर है जो मुंबई की रहने वाली है. मल्लिका ने ऑक्शन कंपनी क्रिस्टीज़ से अपने करियर की शुरुआत की थी और वर्ष 2000 में न्यूयॉर्क में मॉडर्न इंडियन आर्ट की पहली नीलामी की थी.

वह क्रिस्टीज़ की पहली भारतीय ऑक्शनर रही हैं साथ ही उन्होंने 2021 में प्रो कबड्डी लीग की नीलामी का संचालन भी किया था.

वह आधुनिक और समकालीन भारतीय कला केंद्र मुंबई की संग्राहक सलाहकार हैं। साथ ही आर्ट इंडिया कंसल्टेंट्स फर्म में बतौर पार्टनर काम करती हैं.


#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!