"ओडिशा में खोजा गया 1300 साल पुराना बौद्ध स्तूप"

Prem Chand bhati

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने हाल ही में पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर के पास एक 1,300 साल पुराने बौद्ध स्तूप की खोज की है। खनन कार्य के दौरान स्तूप की खोज की गई थी। यहां खोंडालाइट पत्थर (Khondalite stone) का खनन होता है। यह एक रूपांतरित चट्टान है और इसका उपयोग पुरी जगन्नाथ मंदिर के निर्माण में किया गया था।

मुख्य बिंदु 

  • खोजा गया स्तूप 4.5 मीटर लंबा है।
  • यह 7वीं या 8वीं शताब्दी का है।

इस स्तूप की खोज ओडिशा के प्रभादी स्थल में हुई थी। प्रभादी स्थल एक प्रमुख बौद्ध परिसर ललितागिरी के पास स्थित है। ललितागिरी में कई स्तूप, बुद्ध चित्र और मठ हैं।

इस खोज के साथ, ASI इस साइट को अपने कब्जे में ले सकता है। ASI ने पहले ही सुखुआपाड़ा जैसे कई स्थलों को अपने कब्जे में ले लिया है। समस्या यह है कि ये क्षेत्र खोंडालिट्टे खनन क्षेत्र हैं। ABADHA योजना में खोंडालाइट पत्थर का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। ABADHA का अर्थ Augmentation of Basic Amenities and the Development of Heritage and Architecture है। ASI द्वारा स्थलों को अपने कब्जे में लेने से अबाधा योजना का कार्यान्वयन प्रभावित होगा। ओडिशा सरकार ने ABADHA योजना के लिए 3,208 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। ABADHA योजना मठ विकास पहल, अथरनाला विरासत परियोजना, पुरी झील विकास, जगन्नाथ बल्लव तीर्थ केंद्र आदि को भी लागू कर रही है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!