मन की बात के 100वें एपिसोड को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

sohan bhati
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अप्रैल को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड पर अपने विचार साझा करेंगे। यह प्रसारण सुबह 11 बजे होगा और आकाशवाणी, दूरदर्शन, आकाशवाणी समाचार वेबसाइट, न्यूज ऑन एयर मोबाइल ऐप और कई YouTube चैनलों सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा।
मन की बात कार्यक्रम
‘मन की बात’ कार्यक्रम एक ऐसा मंच है जिसका उपयोग प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न मुद्दों पर भारत और विदेशों के लोगों के साथ जुड़ने के लिए करते हैं। 3 अक्टूबर, 2014 को अपनी स्थापना के बाद से यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री के लिए नागरिकों से जुड़ने और उनकी चिंताओं पर चर्चा करने का एक लोकप्रिय माध्यम बन गया है। इस कार्यक्रम का प्रारूप सरल है; प्रधान मंत्री विभिन्न विषयों पर अपने विचार साझा करते हैं और नागरिकों को उसी पर अपनी प्रतिक्रिया और विचार साझा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
प्रसारण और लाइव स्ट्रीमिंग
यह कार्यक्रम ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। यह आकाशवाणी समाचार वेबसाइट और न्यूज ऑन एयर मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होगा। इसके अतिरिक्त, इस कार्यक्रम को आकाशवाणी समाचार, डीडी न्यूज़, पीएमओ और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा। यह लोगों को उनके स्थान की परवाह किए बिना वास्तविक समय में कार्यक्रम तक पहुंचने में सक्षम करेगा।
क्षेत्रीय भाषा प्रसारण
यह सुनिश्चित करने के लिए कि भारत भर के लोग  इसकार्यक्रम को समझ सकें और उसमें भाग ले सकें, आकाशवाणी हिंदी प्रसारण के तुरंत बाद इस कार्यक्रम को क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारित करेगा। यह कदम उन लोगों को प्रधानमंत्री के साथ जुड़ने और अपने विचारों को साझा करने में सक्षम बनाएगा जो हिंदी नहीं समझाते।

100वें एपिसोड का महत्व
‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी इस कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसने पिछले कुछ वर्षों में अपार लोकप्रियता हासिल की है। यह लोगों से जुड़ने और उनकी चिंताओं को दूर करने की प्रधानमंत्री की क्षमता का प्रमाण है। इसके अतिरिक्त, 100वां एपिसोड उस टीम के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है जो कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पर्दे के पीछे रहकर काम करती है।
विषय
प्रधानमंत्री ने पूर्व में ‘मन की बात’ पर विभिन्न विषयों पर चर्चा की है। इनमें जल संरक्षण, स्वास्थ्य और कल्याण, शिक्षा और डिजिटल इंडिया जैसे विषय शामिल हैं। 100वें एपिसोड के लिए, प्रधानमंत्री से राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करने और देश के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करने की उम्मीद है।
Categories: राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!