हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 अप्रैल, 2023, ‘cVigil App’ लॉन्च किया?

Prem Chand bhati

 1. किस संस्था ने ‘cVigil App’ लॉन्च किया?

उत्तर – भारत का चुनाव आयोग

आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) के उल्लंघन के संबंध में फास्ट ट्रैक शिकायतों के लिए भारत के चुनाव आयोग द्वारा cVigil App लॉन्च किया गया था। यह वर्तमान में आदर्श आचार संहिता लागू करने और मतदान प्रक्रिया में अनियमितताओं को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

2. खरगोश रक्तस्रावी रोग (Rabbit Haemorrhagic Disease) किस देश में प्रचलित है?

उत्तर – न्यूजीलैंड

खरगोश रक्तस्रावी रोग वायरस (Rabbit Haemorrhagic Disease Virus) एक संक्रामक और घातक वायरल हेपेटाइटिस है जो वयस्क पालतू और जंगली खरगोशों को प्रभावित करता है। खरगोश मध्य ओटागो (Central Otago) के दक्षिणी क्षेत्र की जैव-विविधता और कृषि को खतरे में डाल रहे हैं।

3. ‘क्षोभमंडलीय उत्सर्जन निगरानी प्रदूषण यंत्र’ (Tropospheric Emissions Monitoring of Pollution Instrument) किस अंतरिक्ष एजेंसी का उपकरण है?

उत्तर – नासा

Tropospheric Emissions Monitoring of Pollution Instrument नासा का एक नया उपकरण है जो उत्तरी अमेरिका में प्रदूषण को ट्रैक करेगा। यह वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष से वायु प्रदूषकों और उनके स्रोतों की निगरानी करने में सक्षम बनाएगा। स्पेक्ट्रोमीटर को उच्च रिज़ॉल्यूशन और प्रति घंटे के आधार पर पूरे उत्तरी अमेरिका में वायु प्रदूषण को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


4. ‘मेरा गांव मेरी विरासत कार्यक्रम’ (My Village My Heritage Programme) के तहत कितने गांव शामिल हैं?

उत्तर – 1 लाख

मेरा गांव मेरा विरासत कार्यक्रम राष्ट्रीय सांस्कृतिक मानचित्रण मिशन (National Mission for Cultural Mapping – NMCM) के तत्वावधान में कार्यान्वित किया गया है। NMCM पूरे भारत में कला रूपों, कलाकारों और अन्य संसाधनों का एक व्यापक डेटाबेस विकसित करना चाहता है। इस कार्यक्रम के तहत 1 लाख से अधिक गांवों को कवर किया गया है।

5. INS तारमुगली को भारत के सागर मिशन (SAGAR Mission) के अनुरूप किस देश में स्थानांतरित किया जा रहा है?

उत्तर – मालदीव

INS तारमुगली को भारत के सागर मिशन के अनुरूप मालदीव में स्थानांतरित किया जा रहा है। पोत को 23 मई, 2016 को कमीशन किया गया था और यह पूर्वी नौसेना कमान के तहत विशाखापत्तनम में स्थित था।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!