ऑपरेशन कावेरी : भारत ने सूडान से 2400 नागरिकों को सुरक्षित निकाला

sohan bhati
भारत ऑपरेशन कावेरी (Operation Kaveri) नामक एक विशेष पहल के माध्यम से विदेशों में फंसे अपने नागरिकों को वापस ला रहा है। इस ऑपरेशन का उद्देश्य सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाना है।
मुख्य बिंदु
28 अप्रैल को, सूडान से 392 यात्रियों को लेकर एक C -17 उड़ान नई दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी, जो ऑपरेशन कावेरी के तहत एक और सफल निकासी का प्रतीक है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्विटर पर उड़ान के आगमन की घोषणा की।
इसके अलावा, एक अलग ऑपरेशन कावेरी फ्लाइट उसी दिन 362 भारतीय नागरिकों को लेकर बेंगलुरु पहुंची।  भारतीय वायु सेना (IAF) ने 270 फंसे हुए नागरिकों को वापस लाने के लिए जेद्दा के लिए दो C-130J उड़ानें भी संचालित कीं। नौसैनिक अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सुमेधा भी 300 यात्रियों के साथ पोर्ट सूडान से जेद्दाह के लिए रवाना हुआ। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि ऑपरेशन कावेरी के तहत अब तक लगभग 2,400 भारतीयों को निकाला गया है।
सूडान में फंसे भारतीयों की संख्या
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार सूडान में लगभग 4,000 भारतीय फंसे हुए हैं। भारत सरकार ने हिंसा प्रभावित अफ्रीकी देश से भारतीयों को निकालने के लिए दो C-130 विमान और नौसेना के जहाज INS सुमेधा को स्टैंडबाय पर तैनात किया है।
कावेरी नाम का प्रतीकात्मक अर्थ
सूडान में बचाव अभियान को सांकेतिक कारण से ऑपरेशन कावेरी नाम दिया गया है। कावेरी कर्नाटक और तमिलनाडु से होकर बहने वाली एक महत्वपूर्ण नदी है, जिसे देवी कावेरीअम्मा के रूप में पूजा जाता है। यह नाम एक नदी का प्रतिनिधित्व करता है जो बाधाओं के बावजूद अपने गंतव्य तक पहुँचती है, यह सूडान में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वापसी का प्रतीक है।
ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga)
यह पहली बार नहीं है जब भारत सरकार ने एक बचाव अभियान शुरू किया है और इसका नाम एक नदी के नाम पर रखा है। भारत सरकार ने एक साल से अधिक समय पहले युद्धग्रस्त यूक्रेन से भारतीयों को निकाला था, और इस बचाव अभियान को ऑपरेशन गंगा नाम दिया गया था।
सूडान में संघर्ष
सूडानी सेना और एक अर्धसैनिक समूह पिछले 10 दिनों से सशस्त्र संघर्ष में लगे हुए हैं। इस संघर्ष ने कम से कम 273 नागरिकों सहित 427 से अधिक लोगों की जान ले ली है, और 3,700 से अधिक लोग घायल हुए हैं।
युद्धविराम समझौता
युद्धरत गुट आज से शुरू होने वाले 72 घंटे के युद्धविराम के लिए सहमत हो गए हैं, जिससे पश्चिमी, अरब और एशियाई देशों को देश से अपने नागरिकों को निकालने की अनुमति मिल गई है।
Categories: राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!