‘खेलो इंडिया’ पहल के 5 वर्ष पूरे हुए

sohan bhati
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने में ‘खेलो इंडिया’ (Khelo India) पहल की भूमिका की सराहना की है। प्रधानमंत्री ने खेलो इंडिया कार्यक्रम की पांचवीं वर्षगांठ पर युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के एक ट्वीट के जवाब में यह बयान दिया।

मुख्य बिंदु
पीएम मोदी के अनुसार, खेलो इंडिया कार्यक्रम एथलीटों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बड़ा मंच प्रदान कर रहा है। भारत में जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति बनाने के उद्देश्य से 2018 में यह पहल शुरू की गई थी। यह कार्यक्रम देश में खेले जाने वाले सभी खेलों के लिए एक मजबूत रूपरेखा तैयार करने और भारत को एक महान खेल राष्ट्र के रूप में स्थापित करने में सहायक रहा है।

खेलों के लिए आदर्श वातावरण बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता
अपने ट्वीट में, पीएम मोदी ने भारत में खेलों के फलने-फूलने के लिए एक आदर्श वातावरण बनाने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की। सरकार देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है, जैसे खेल अकादमियों की स्थापना, खेल के बुनियादी ढांचे में सुधार और प्रतिभाशाली एथलीटों को वित्तीय सहायता प्रदान करना।

खेलो इंडिया कार्यक्रम (Khelo India Programme)
खेलो इंडिया कार्यक्रम का उद्देश्य देश में खेल प्रतिभाओं की पहचान करना और उनका पोषण करना है, युवा एथलीटों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच प्रदान करना और एक स्थायी खेल पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। इस पहल में एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, फुटबॉल, जिम्नास्टिक, हॉकी, तैराकी और कुश्ती सहित विभिन्न खेल विधाएं शामिल हैं।

यह कार्यक्रम प्रतिभाशाली एथलीटों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है और प्रशिक्षण, उपकरण और अन्य संसाधनों के माध्यम से उनका समर्थन करता है। यह भागीदारी को प्रोत्साहित करने और प्रतिभा को पहचानने के लिए जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन भी करता है।
Categories: खेलकूद करेंट अफेयर्स


#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!