एलन रिकमैन (Alan Rickman) कौन हैं?

sohan bhati
हाल ही में गूगल ने डूडल के माध्यम से एक अंग्रेजी अभिनेता और निर्देशक एलन रिकमैन को सम्मानित किया है, जो थिएटर और फिल्म दोनों में अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं। उनका जन्म 21 फरवरी, 1946 को लंदन में हुआ था, और 14 जनवरी, 2016 को 69 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। वह हैरी पॉटर और डाई हार्ड जैसी फिल्मों में अपने जादुई प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं।
1987 में इस दिन, रिकमैन ने ब्रॉडवे नाटक ‘Les Liaisons Dangereuses’ में प्रदर्शन किया, जिसने उनके करियर को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
प्रारंभिक जीवन
एक प्राकृतिक चित्रकार, रिकमैन अपने शिक्षकों और परिवार द्वारा प्रोत्साहित किए जाने के बाद विभिन्न कला रूपों में रुचि रखने लगे। उन्होंने विशेष रूप से अभिनय में गहरी रूची दिखाई। स्कूली नाटकों में अभिनय करने के बाद, उन्होंने लन्दन के लैटिमर अपर स्कूल में इस रुचि को जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति अर्जित की।

हॉलीवुड डेब्यू
1988 में, रिकमैन ने फिल्म डाई हार्ड में आपराधिक मास्टरमाइंड हंस ग्रुबर के रूप में अभिनय किया। उस चरित्र को अब सिनेमाई इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित खलनायकों में से एक माना जाता है। फिल्म की सफलता के कारण रिकमैन ने रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स जैसी फिल्मों में इस प्रकार की भूमिकाएं निभाईं।
सेंस एंड सेंसिबिलिटी (1995) और रासपुतिन: डार्क सर्वेंट ऑफ डेस्टिनी (1996) में भूमिकाओं के साथ 1990 के दशक में उनका करियर प्रक्षेपवक्र जारी रहा, जिसके बाद के लिए उन्हें एमी और गोल्डन ग्लोब अवार्ड मिला।
2001 में, रिकमैन ने हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफ़र्स स्टोन में सेवरस स्नेप के रूप में अभिनय किया।
अपने करियर के दौरान, रिकमैन ने कई अभिनय नामांकन और पुरस्कार प्राप्त किए और यहां तक ​​कि तीन नाटकों और दो फिल्मों का निर्देशन भी किया। उन्हें ऑन-स्क्रीन उनकी प्रतिष्ठित भूमिकाओं, उनके परोपकार और ऑफ-स्क्रीन उनकी दयालु और संवेदनशील प्रकृति के लिए याद किया जाता है।
एलन रिकमैन की शीर्ष फिल्में
डाई हार्ड (1988)
रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स (1991)
सेंस एंड सेंसिबिलिटी (1995)
गैलेक्सी क्वेस्ट (1999)
हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफ़र्स स्टोन (2001)
लव एक्चुअली (2003)
हैरी पॉटर एंड द प्रिजनर ऑफ अज़काबान (2004)
बॉटल शॉक (2008)
हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज़: पार्ट 2 (2011)
आई इन द स्काई (2015)
Categories: व्यक्तिविशेष करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!