अमेरिका और फिलीपींस ने बालिकातन अभ्यास (Balikatan Drills) में भाग लिया

Prem Chand bhati

बालिकातन अभ्यास (Balikatan Drills) अमेरिका और फिलीपींस के बीच आयोजित होने वाला वार्षिक सैन्य अभ्यास है। “बालिकातन” नाम तागालोग शब्द “कंधे से कंधा” से लिया गया है, जो दोनों देशों के बीच मजबूत साझेदारी को दर्शाता है।


भागीदारी और अभ्यास के प्रकार

बालिकातन अभ्यास में 17,600 से अधिक सैन्यकर्मी शामिल हैं, जिनमें से लगभग 12,200 अमेरिका से और 5,400 फिलीपींस से हैं। इस अभ्यास में लाइव-फायर अभ्यास और नाव-डूबने वाले रॉकेट हमले सहित विभिन्न अभ्यास शामिल हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य अमेरिका और फिलीपीन सशस्त्र बलों की अंतरसंक्रियता और तैयारी को बढ़ाना है।

हथियार प्रणाली और लाइव-फायर अभ्यास

बालिकातन अभ्यास उन्नत हथियार प्रणालियों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करता है, जिसमें पैट्रियट मिसाइल, हिमर्स रॉकेट लॉन्चर और एंटी-टैंक जेवेलिन शामिल हैं। अभ्यास के दौरान लाइव-फायर अभ्यास का उद्देश्य बाहरी खतरों के खिलाफ फिलीपींस की तटीय सुरक्षा को मजबूत करना है।

स्प्रैटली द्वीपसमूह (Spratlys Archipelago)

स्प्रैटली द्वीपसमूह दक्षिण चीन सागर में एक विवादित क्षेत्र है। इस पर चीन, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान दावा करते हैं। क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा देने और आक्रामकता को रोकने के लिए इस क्षेत्र में बालिकातन अभ्यास आयोजित किया गया है।

चीन की प्रतिक्रिया

चीन ने बालिकातन अभ्यास पर अपनी चिंता व्यक्त की है, क्योंकि वह दक्षिण चीन सागर और ताइवान जलडमरूमध्य को अपना क्षेत्र मानता है। इस अभ्यास में क्षेत्र में तनाव भड़काने की क्षमता है, जिसे चीन अपने संप्रभु क्षेत्र के हिस्से के रूप में दावा करता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!