रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया

Prem Chand bhati

रक्षा मंत्रालय (वित्त) द्वारा आयोजित रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 12 अप्रैल, 2023 को आयोजित किया गया है। इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत और विदेशों के प्रतिष्ठित नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों और सरकारी अधिकारियों के बीच संवाद और सहयोग को बढ़ावा देना है। सम्मेलन का फोकस बदलते सुरक्षा परिदृश्यों के संदर्भ में रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर है, जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मानकों के साथ भारतीय संदर्भ में प्रक्रियाओं को संरेखित करना और विभिन्न देशों की सर्वोत्तम प्रथाओं, अनुभवों और विशेषज्ञता का प्रसार करना है।

लक्ष्य और उद्देश्य

रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (International Conference on Defence Finance & Economics) का प्राथमिक उद्देश्य इष्टतम वित्तीय संसाधनों और रक्षा बजट के प्रभावी कार्यान्वयन के साथ देश की रक्षा तैयारी में योगदान देना है। यह सम्मेलन रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भरता पर सरकार के चल रहे प्रयासों का समर्थन करने के लिए रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विदेशी सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों और वैश्विक नेताओं के साथ सहयोग की उम्मीद करता है।

सम्मेलन का उद्देश्य विभिन्न देशों की सर्वोत्तम प्रथाओं, अनुभवों और विशेषज्ञता का प्रसार करना और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के साथ भारतीय संदर्भ में प्रक्रियाओं को संरेखित करना है। प्रतिभागी दुनिया भर में रक्षा अधिग्रहण से संबंधित वित्त और अर्थशास्त्र के विभिन्न मॉडलों और प्रथाओं पर विचार-विमर्श करेंगे, जिसमें लागत-सचेत तरीके से रसद प्रबंधन, रक्षा अधिग्रहण से संबंधित वित्त और अर्थशास्त्र और रक्षा अनुसंधान में नवीनतम विकास और नवाचार शामिल हैं। 

महत्व और लक्ष्य

रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का महत्व विश्व स्तर पर उभरती सुरक्षा चुनौतियों और नीतियों के संदर्भ में रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अंतर्दृष्टि और अनुभव साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करने की क्षमता में निहित है। सम्मेलन का अंतिम लक्ष्य रक्षा क्षेत्र में परिवर्तनकारी सुधारों को आगे बढ़ाना है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!