कृषि मशीनरी प्रौद्योगिकी पर शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया

sohan bhati
भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry – CII) ने कृषि मशीनरी प्रौद्योगिकी पर शिखर सम्मेलन (Summit on Farm Machinery Technology) के तीसरे संस्करण का आयोजन किया, जो भौतिक प्रारूप में 27-28 अप्रैल 2023 को नई दिल्ली में इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित किया गया था।
कृषि मशीनरी प्रौद्योगिकी पर शिखर सम्मेलन का उद्देश्य
कृषि मशीनरी प्रौद्योगिकी पर शिखर सम्मेलन का उद्देश्य इस क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना और इसके लिए एक विकास पथ तैयार करना है। फार्म मशीनीकरण कृषि का एक महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि यह उत्पादकता और खाद्यान्न की उपलब्धता को बढ़ाता है, कृषि निर्यात को बढ़ाता है और दुर्लभ प्राकृतिक संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग की सुविधा देता है। भारत सरकार ने 2030 के अंत तक कृषि शक्ति की उपलब्धता को दोगुना करके 4.0 किलोवाट प्रति हेक्टेयर करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है, जो इस क्षेत्र में सभी हितधारकों के लिए एक बेहतरीन अवसर प्रस्तुत करता है।
कृषि मशीनरी क्षेत्र में हितधारक
कृषि मशीनरी क्षेत्र के हितधारकों में मूल उपकरण निर्माता, नीति निर्माता, प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ता और उत्पाद विकास और डिजाइन फर्म शामिल हैं। ये हितधारक क्षेत्र के विकास को सुनिश्चित करने के लिए नवाचार, प्रौद्योगिकी अपनाने और नीति कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
कृषि मशीनरी क्षेत्र के विकास में बाधाएं
कृषि मशीनरी क्षेत्र की अपार संभावनाओं के बावजूद, कई बाधाएं हैं जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है। इनमें छोटे और खंडित खेत, पुरानी कृषि पद्धतियां, किसानों की सीमित निवेश क्षमता और उपयुक्त मशीनरी की कमी शामिल हैं। फार्म मशीनरी टेक्नोलॉजी पर सीआईआई शिखर सम्मेलन इन मुद्दों पर विचार-विमर्श करने और उन्हें दूर करने के लिए समाधान खोजने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!