CL-Flam क्या है?

Prem Chand bhati

 IIT इंदौर, NASA-Caltech, और स्वीडन के गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय ने CL-Flam नामक एक कम लागत वाला कैमरा सेटअप विकसित करने के लिए सहयोग किया है, जो वैज्ञानिक इमेजिंग में क्रांति ला सकता है। इस डिवाइस में चार रासायनिक प्रजातियों की मल्टीस्पेक्ट्रल छवियों को एक एकल DSLR कैमरे का उपयोग करके एक लौ में कैप्चर करने की क्षमता है, पिछले जटिल सिस्टम के विपरीत जिसमें चार कैमरों की आवश्यकता होती है। अब, यह अन्तर्राष्ट्रीय टीम बायोमेडिकल इमेजिंग, अल्ट्राफास्ट इमेजिंग, बहुआयामी और अन्य उन्नत अध्ययनों में डिवाइस के अनुप्रयोगों का पता लगाने की तलाश कर रही है।

इस शोध का प्राथमिक उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन को कम करते हुए ईंधन के दहन का अध्ययन करना और इंजनों और बर्नर की दक्षता में सुधार करना था। औद्योगिक बर्नर और इंजनों में ईंधन के दहन के कारण निकलने वाले तत्वों का अध्ययन CL-Flam डिवाइस द्वारा ली गई छवियों का विश्लेषण करके किया जा सकता है। इस तरह के विश्लेषण से कंपनियों को दहन के दौरान ईंधन के इष्टतम और पर्यावरण के अनुकूल उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए इंजन और बर्नर में आवश्यक सुधार करने में मदद मिलेगी।

क्रियाविधि

कई प्रजातियों की एक साथ इमेजिंग प्राप्त करने के लिए शोधकर्ताओं द्वारा संरचित रोशनी पद्धति का उपयोग किया गया है। यह एक DSLR कैमरे का उपयोग करके CH* जैसी कम तीव्रता वाली प्रजातियों की इमेजिंग को सक्षम बनाता है, जिसके लिए आमतौर पर तीव्र सीसीडी कैमरों की आवश्यकता होती है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!