EDPB ने ChatGPT टास्क फोर्स का गठन किया

Prem Chand bhati

 

यूरोपियन डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड (EDPB) ने OpenAI के ChatGPT चैटबॉट से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। यह कदम इटली सरकार द्वारा देश में ChatGPT के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने और OpenAI पर उपयोगकर्ताओं के डेटा को चोरी करने और नाबालिगों को अवैध सामग्री के संपर्क में आने से रोकने के लिए आयु-सत्यापन प्रणाली में विफल होने का आरोप लगाने के बाद आया है। जर्मन डेटा सुरक्षा आयुक्त ने भी चैटबॉट के बारे में चिंता व्यक्त की है, यह सुझाव देते हुए कि जर्मनी में इसी तरह के प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है। EDPB द्वारा स्थापित टास्क फोर्स सहयोग को बढ़ावा देने और ChatGPT से संबंधित डेटा सुरक्षा प्राधिकरणों द्वारा किए गए संभावित प्रवर्तन कार्यों पर जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए समर्पित है।

ChatGPT

Microsoft समर्थित OpenAI द्वारा विकसित ChatGPT, एक भाषा मॉडल है जिसमें विभिन्न डोमेन में मानव जैसी क्षमताएँ हैं, जिसमें कविताएँ लिखना, कोड लिखना और नैतिक दुविधाओं का समाधान प्रदान करना शामिल है।

EDPB

EDPB यूरोपीय संघ के भीतर डेटा सुरक्षा नियमों की निगरानी के लिए ज़िम्मेदार है, और इसमें विभिन्न यूरोपीय देशों के राष्ट्रीय डेटा सुरक्षा प्राधिकरण और प्रहरी शामिल हैं।

OpenAI के लिए उम्मीद की किरण

रिपोर्टों के अनुसार, अगर EDPB सामान्य नीतियां बना सकता है जो पारदर्शी हैं, तो इसे संचालित करने की अनुमति दी जा सकती है। यह OpenAI और Microsoft के लिए फायदेमंद होगा, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेगमेंट में Google के साथ होड़ में हैं। EDPB को चैटजीपीटी पर नीतिगत स्थिति को संरेखित करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन चैटबॉट के भविष्य के लिए आशा की किरण दिखाई देती है।

Categories: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!