नेपाल में जनकपुरधाम सांस्कृतिक महोत्सव (Janakpurdham Cultural Festival) शुरू हुआ

sohan bhati
भारत और नेपाल के बीच साझा मिथिला सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाते हुए मधेश प्रदेश के धनुषा जिले में जानकी नवमी (Janki Navmi) की पूर्व संध्या पर जनकपुरधाम सांस्कृतिक महोत्सव (Janakpurdham Cultural Festival) का आयोजन किया गया। इस महोत्सव का उद्घाटन मधेश प्रदेश के राज्यपाल श्री हरि मिश्रा ने किया।
मिथिला फूड फेस्टिवल
भारतीय दूतावास ने दिन के दौरान मिथिला फूड फेस्टिवल का आयोजन किया, जिसमें मिथिला संस्कृतियों से विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का नमूना लेने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया गया। नेपाल में ICCR के निदेशक, डॉ. असावरी बापट ने कहा कि कुल 84 मिथिला व्यंजन परोसे गए, जिनमें बगिया, मडुआ की रोटी, दाल पीठी, विभिन्न प्रकार के साग, भुशवा, दूध पीठा और संदेश शामिल हैं। इस उत्सव में बाजरा आधारित व्यंजनों पर भी प्रकाश डाला गया जो मिथिला क्षेत्र में मुख्य आहार हैं, जैसे कि कुर्थी, जौ, जई, ज्वार, मडुआ और अन्य।
मिथिला फूड फेस्टिवल स्थानीय समुदाय को आर्थिक लाभ प्रदान करता है और पर्यटकों को अपने स्वाद का विस्तार करने और भोजन के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करता है।
सांस्कृतिक संध्या
सांस्कृतिक संध्या को शास्त्रीय संगीत और राम भजन के साथ-साथ भगवान् श्रीराम के जन्म से लेकर उनके राज्याभिषेक तक की घटनाओं के साथ चिह्नित किया गया था, जिसने भारत और नेपाल के बीच साझा सांस्कृतिक विरासत की प्रशंसा के साथ आगंतुकों के मन और दिलों को सराबोर कर दिया।
Categories: अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!