न्यू इंडिया लिटरेसी प्रोग्राम (New India Literacy Programme) क्या है?

Prem Chand bhati

शिक्षा एक प्रगतिशील समाज की नींव है, और भारत ने आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए अपनी साक्षरता दर में सुधार की आवश्यकता को पहचाना है। भारत सरकार ने देश में वयस्क निरक्षरता (adult illiteracy) के मुद्दे को हल करने के लिए एक नई योजना, New India Literacy Programme (NILP) शुरू की है। यह योजना गैर-साक्षरों को सशक्त बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।


वित्तीय परिव्यय और लक्ष्य समूह

पांच साल की कार्यान्वयन अवधि के लिए New India Literacy Programme (NILP) का वित्तीय परिव्यय 1037.90 करोड़ रुपये है, जिसमें केंद्रीय हिस्से के रूप में 700.00 करोड़ रुपये और राज्य के हिस्से के रूप में 337.90 करोड़ रुपये हैं। यह योजना 15 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लगभग 5 करोड़ निरक्षरों को शिक्षित करने का प्रयास करेगी।

योजना के घटक

NILP योजना के 5 घटक हैं, अर्थात् मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता, महत्वपूर्ण जीवन कौशल, व्यावसायिक कौशल विकास, बुनियादी शिक्षा और सतत शिक्षा। बुनियादी साक्षरता और अंक ज्ञान घटक पढ़ने, लिखने और अंक ज्ञान की बुनियादी बातों पर ध्यान केंद्रित करता है। क्रिटिकल लाइफ स्किल्स घटक कार्यात्मक साक्षरता पर केंद्रित है, जिसमें डिजिटल साक्षरता और वित्तीय साक्षरता शामिल है। व्यावसायिक कौशल विकास घटक लाभार्थियों को नौकरी उन्मुख कौशल प्रदान करने पर केंद्रित है। बुनियादी शिक्षा घटक का उद्देश्य उन वयस्कों को बुनियादी शिक्षा प्रदान करना है जो औपचारिक शिक्षा से वंचित रह गए हैं। सतत शिक्षा घटक उन लोगों को शिक्षा प्रदान करने पर केंद्रित है जिन्होंने बुनियादी शिक्षा घटक पूरा कर लिया है।

लाभार्थियों की पहचान और कार्यान्वयन का तरीका

इस योजना के लाभार्थियों की पहचान करने के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में एक मोबाइल ऐप पर डोर-टू-डोर सर्वेक्षण किया जाता है। NILP योजना के कार्यान्वयन का प्राथमिक तरीका ऑनलाइन मोड है, जो इसे देश भर के लाभार्थियों के लिए सुलभ बनाता है।

शिक्षण और सीखने के संसाधन

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (National Council of Educational Research and Training) ने वयस्क शिक्षार्थियों के लिए एक पाठ्यक्रम विकसित किया है जिसे वे शिक्षण के 200 घंटों के भीतर मास्टर कर सकते हैं। पाठ्यक्रम में चार पुस्तकें हैं, जो पढ़ने, लिखने, अंकगणित और महत्वपूर्ण जीवन कौशल जैसे विषयों को कवर करती हैं।

स्वयंसेवी-संचालित योजना

NILP योजना एक स्वयंसेवी संचालित योजना है जिसका उद्देश्य गैर-साक्षरों को पढ़ाने के लिए देश भर में स्वयंसेवकों को जुटाना है। इस योजना का लक्ष्य एक करोड़ वयस्कों को पढ़ाने के लिए 10 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित करना है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!