Federal Aviation Administration (FAA) स्टारशिप (Starship) क्या है?

Prem Chand bhati



 स्पेसएक्स (SpaceX), एलोन मस्क द्वारा स्थापित निजी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी, अपने स्टारशिप रॉकेट को दक्षिण टेक्सास में अपनी सुविधा से लॉन्च करने जा रही है। स्टारशिप रॉकेट अब तक निर्मित सबसे शक्तिशाली रॉकेट है, जो लिफ्टऑफ़ पर लगभग 16.5 मिलियन पाउंड का थ्रस्ट उत्पन्न करता है। स्टारशिप रॉकेट का पहला लॉन्च 17 अप्रैल को होने वाला है।\

सुपर हेवी बूस्टर और स्टारशिप अंतरिक्ष यान (Starship spacecraft) से युक्त स्टारशिप रॉकेट को पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य (reusable) होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सुपर हेवी बूस्टर में 33 अगली पीढ़ी के रैप्टर इंजन हैं, जबकि स्टारशिप अंतरिक्ष यान में छह रैप्टर इंजन हैं। आगामी परीक्षण उड़ान में बूस्टर 7 नामक सुपर हेवी प्रोटोटाइप और शिप 24 अपर-स्टेज वेरिएंट शामिल होगा।


बिना चालक दल के उड़ान परीक्षण के लिए FAA अनुमोदन

Federal Aviation Administration (FAA) ने स्टारशिप रॉकेट के बिना चालक दल के उड़ान परीक्षण के लिए स्पेसएक्स के अनुरोध को मंजूरी दे दी है। नियामक निकाय ने हवाई यातायात की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रक्षेपण क्षेत्र में प्रतिबंध भी जारी किया है। स्पेसएक्स को कक्षीय लॉन्च प्रयास के लिए FAA अनुमोदन प्राप्त करने के लिए एक वर्ष से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा।

स्पेसएक्स का स्टारशिप रॉकेट नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम (Artemis program) का हिस्सा है, जिसने स्पेसएक्स को 3 अरब डॉलर से अधिक के अनुबंध प्रदान किए हैं। कंपनी का मानना ​​है कि स्टारशिप रॉकेट, जो पूरी तरह से स्टैक्ड होने पर 400 फीट (120 मीटर) लंबा खड़ा होता है, आर्थिक रूप से चंद्रमा और मंगल ग्रह के निपटान को संभव बना देगा।

उद्घाटन उड़ान परीक्षण विवरण

उद्घाटन उड़ान परीक्षण के दौरान, स्टारशिप के पृथ्वी की सतह से लगभग 150 मील ऊपर यात्रा करने की उम्मीद है। यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो बूस्टर 7 मैक्सिको की खाड़ी में गिर जाएगा, जबकि शिप 24 उड़ता रहेगा, हवाई के पास प्रशांत महासागर में नीचे आने से पहले पृथ्वी का आंशिक चक्कर लगाएगा। 

Categories: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!