Veggie System क्या है?

Prem Chand bhati


 15 अप्रैल, 2023 को, स्पेसएक्स की वाणिज्यिक पुन: आपूर्ति सेवाएं अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station – ISS) पर Vegetable Production System पर उगाए गए टमाटर को वापस पृथ्वी पर ले जाएंगी। ये टमाटर Veg-05 प्रयोग के हिस्से के रूप में उगाए गए थे, जिसमें फलों के उत्पादन, सूक्ष्मजीवविज्ञानी सुरक्षा और पोषण मूल्य पर प्रकाश की गुणवत्ता और उर्वरक के प्रभाव की जांच की गई थी। 

Veggie System

Veggie System आईएसएस पर एक पौधे की वृद्धि इकाई (plant growth unit) है। पत्तेदार साग और बौने टमाटर जैसे सलाद पौधों की खेती वेजी चैंबर्स में की गई थी, जिसमें प्रत्येक फसल दो अलग-अलग एलईडी लाइटिंग सेटअप के तहत उगाई गई थी। दल द्वारा 104 दिनों तक फसलों का पालन-पोषण किया गया।

अंतरिक्ष में ताजा उपज के लाभ

लंबे समय तक गहरे अंतरिक्ष में मिशन के लिए विटामिन और डिब्बाबंद भोजन की गुणवत्ता में गिरावट एक महत्वपूर्ण चुनौती है। इस समस्या को हल करने के लिए, एक पूरक खाद्य फसल उगाना एक समाधान है। लंबी अवधि के मिशनों पर अंतरिक्ष यात्रियों को ताजा उपज प्रदान करके, नासा उनके आहार के पोषण मूल्य को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है और बदले में, उनके समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है।

Categories: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!