अब सभी राज्य एक-दूसरे के राज्य दिवस मनाएंगे, जानिए इसकी वजह

sohan bhati
राज्यों के बीच एकता और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए, भारत सरकार ने कहा है कि अब सभी राज्य न केवल अपने स्वयं के राज्य दिवस मनाएंगे, बल्कि अन्य राज्यों के राज्य दिवस भी मनाएंगे। ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ नामक इस पहल का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देना और राज्यों को एक दूसरे से सीखने के लिए प्रोत्साहित करना है। देश भर के राजभवन अब सभी राज्यों के राज्य दिवस मनाएंगे।
गुजरात और महाराष्ट्र राज्य दिवस
आज, गुजरात और महाराष्ट्र अपना राज्य दिवस मना रहे हैं, और 20 राज्यों और सभी आठ केंद्र शासित प्रदेशों ने पुष्टि की है कि वे इस अवसर को अपने-अपने राजभवनों में मनाएंगे। एकजुटता और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का यह प्रतीक भारत की विविधता और इसकी सीमाओं के भीतर मौजूद संस्कृतियों के समृद्ध चित्रपट का प्रतिबिंब है।
राजभवन में जश्न
राजभवन ने गुजरात और महाराष्ट्र के निवासियों को अन्य राज्यों के साथ मिलकर इस दिन को मनाने के लिए आमंत्रित किया है। इस आयोजन के दौरान दोनों राज्यों के प्रतिभागियों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों और भाषणों की योजना बनाई गई है। उत्सव का उद्देश्य सभी राज्यों के बीच एकता और भाईचारे की भावना को बढ़ावा देते हुए गुजरात और महाराष्ट्र की अनूठी सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करना है।
एक भारत श्रेष्ठ भारत का महत्व
एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल राष्ट्रीय एकीकरण और राज्यों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। इस पहल का उद्देश्य सभी नागरिकों के बीच अपनेपन की भावना को बढ़ावा देना और सहयोग और एकता की भावना को बढ़ावा देते हुए राज्यों के बीच पुलों का निर्माण करना है।
भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में यह पहल विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां विभिन्न क्षेत्रों के लोग अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं, विभिन्न रीति-रिवाजों और परंपराओं का पालन करते हैं, और जीवन के अपने अनूठे तरीके हैं। अन्य राज्यों के राज्य दिवस मनाने से नागरिक विभिन्न संस्कृतियों, मूल्यों और परंपराओं के बारे में सीख सकते हैं और भारत में मौजूद विविधता की सराहना कर सकते हैं।
Categories: राज्यों के करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!