अमेरिका की कानूनी ऋण सीमा (Legal Debt Ceiling) क्या है?

sohan bhati
अमेरिका बढ़ते राष्ट्रीय ऋण का सामना कर रहा है, इसके कारण ऋण सीमा के बारे में चर्चा तेजी से आम हो गई है। ऋण सीमा उस राशि की एक कानूनी सीमा है जिसे अमेरिकी सरकार अपने कार्यों के वित्तपोषण के लिए उधार ले सकती है।
ऋण सीमा क्या है?
ऋण सीमा अमेरिकी सरकार द्वारा उधार ली जा सकने वाली धनराशि की वैधानिक सीमा है। यह पहली बार 1917 में दूसरे लिबर्टी बॉन्ड अधिनियम (Second Liberty Bond Act) के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था, जिसे प्रथम विश्व युद्ध में अमेरिका की भागीदारी को वित्तपोषित करने के लिए अधिनियमित किया गया था। अनिवार्य रूप से, ऋण की सीमा उस ऋण की राशि पर लगाई गई सीमा है जिसे सरकार जमा कर सकती है। जब से इसे पेश किया गया था, केवल 20वीं शताब्दी में अमेरिकी ऋण में कम से कम 90 गुना वृद्धि हुई है। हर्बर्ट हूवर के बाद से प्रत्येक राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय ऋण उठाया है।
वर्तमान ऋण सीमा और इसकी वृद्धि
अमेरिका की वर्तमान ऋण सीमा $31 ट्रिलियन है। जो बाईडेन ने 2021 में ऋण सीमा को अपने वर्तमान स्तर तक बढ़ा दिया था।
ऋण सीमा तक पहुँचने के निहितार्थ
यदि अमेरिका ऋण सीमा तक पहुँच जाता है, तो सरकार कानूनी रूप से धन उधार लेने में सक्षम नहीं हो सकती है। अपने उधार पर चूक से बचने के लिए, सरकार ने ऐतिहासिक रूप से “असाधारण उपायों” को लागू किया है, जो अनिवार्य रूप से लेखांकन अभ्यास हैं। इन उपायों का उपयोग उनकी स्थापना के बाद से कम से कम 16 बार किया गया है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!