भारत सरकार मोटे अनाज (Millets) पर इतना फोकस क्यों कर रही है?

sohan bhati
भारत सरकार के थिंक-टैंक, नीति आयोग (NITI Aayog) ने हाल ही में “Promoting Millets in Diets: Best Practices across States/UTs of India” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट उत्पादन, प्रसंस्करण और खपत पर विशेष ध्यान देने के साथ मोटे अनाज मूल्य-श्रृंखला के विभिन्न पहलुओं में राज्य सरकारों और संगठनों द्वारा अपनाई गई अच्छी और अभिनव प्रथाओं पर प्रकाश डालती है।
मुख्य बिंदु
इस रिपोर्ट को तीन विषयों में बांटा गया है, जिसमें राज्य मिशन और मोटे अनाज को बढ़ावा देने की पहल, ICDS में मोटे अनाज को शामिल करना, और अनुसंधान और विकास और नवीन प्रथाओं के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग शामिल है। यह रिपोर्ट अच्छी और अभिनव प्रथाओं का एक सेट प्रदान करती है जिन्हें इन विषयों में राज्य सरकारों और संगठनों द्वारा अपनाया गया है।
मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए राज्य मिशन और पहल
इस रिपोर्ट में मोटे अनाज के उत्पादन और खपत को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाए गए विभिन्न मिशनों, कार्यक्रमों और पहलों पर प्रकाश डाला गया है। 2017 में लॉन्च किया गया ओडिशा मिलेट मिशन इस संबंध में अग्रणी रहा है, क्योंकि यह एक साथ सरकारी योजनाओं में मोटे अनाज के उत्पादन, प्रसंस्करण, खपत, विपणन और समावेश पर ध्यान केंद्रित करता है। आंध्र प्रदेश में आदिवासियों द्वारा मोटे अनाज की खेती का व्यापक पुनरुद्धार, छत्तीसगढ़ मिलेट मिशन और हरियाणा की भावांतर भरपाई योजना इत्यादि अतिरिक्त उल्लेखनीय पहलें हैं।
भारत में मोटे अनाज उत्पादन
भारत सभी नौ पारंपरिक बाजरा का उत्पादन करता है, जिसमें सोरघम, पर्ल मिलेट, फिंगर मिलेट, फॉक्सटेल मिलेट, प्रोसो मिलेट, लिटिल मिलेट, बार्नयार्ड मिलेट, ब्राउनटॉप मिलेट और कोडो मिलेट शामिल हैं। मोटे अनाज गर्म और शुष्क परिस्थितियों सहित जलवायु परिवर्तन का सामना करने की क्षमता के कारण छोटे किसानों के लिए अत्यधिक सुरक्षित फसलें हैं।
मोटे अनाज की खेती में गिरावट के कारण
भारत में विभिन्न प्रकार के मोटे अनाज की खेती विभिन्न कारकों के कारण कम होती जा रही है। मोटे अनाज की खेती पर चावल और गेहूं पर जोर देने के कारण बाजरा किसानों को हतोत्साहित किया गया है। इसके अतिरिक्त, अन्य फसलों की तुलना में मोटे अनाज के उत्पादन से जुड़े कम लाभ मार्जिन ने भी इस कमी में भूमिका निभाई है। इसके अलावा, फसलों की अपेक्षाकृत कम शेल्फ लाइफ भंडारण से संबंधित मुद्दों को जन्म देती है और इनके खराब होने की संभावना को बढ़ाती है।
रिपोर्ट का उद्देश्य
यह रिपोर्ट हमारे आहार में मोटे अनाज को पुनर्जीवित करने और मुख्यधारा में लाने के लिए एक मार्गदर्शक भंडार के रूप में कार्य करती है। यह भारत भर में राज्य सरकारों और संगठनों द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम प्रथाओं पर प्रकाश डालती है, जिन्हें मोटे अनाज के उत्पादन, प्रसंस्करण और खपत को बढ़ावा देने के लिए दोहराया जा सकता है।
Categories: अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!