मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट (MIRI) क्या है?

sohan bhati
25 दिसंबर, 2021 को लॉन्च होने के बाद से, जेम्स वेब टेलीस्कोप (James Webb Telescope) वैज्ञानिकों को पृथ्वी से परे ब्रह्मांड में अभूतपूर्व विचार पेश कर रहा है। इस अत्याधुनिक टेलीस्कोप में 17 ऑब्जर्विंग मोड हैं, जिसमें मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट (MIRI) इसके सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। हालाँकि, 26 अप्रैल को, अधिकारियों ने नियमित प्रदर्शन निगरानी और अंशांकन के दौरान MIRI के मध्यम रिज़ॉल्यूशन स्पेक्ट्रोस्कोपी (MRS) मोड में सेंसर की गड़बड़ी दर्ज की।
डेटा में विसंगति
नासा मिशन के अधिकारियों ने पाया कि MRS मोड प्रकाश की अपेक्षित मात्रा से कम सेंसर थ्रूपुट प्राप्त कर रहा था, विशेष रूप से सबसे लंबी तरंग दैर्ध्य पर। हालांकि, उन्होंने जल्दी से पहचान लिया कि MIRI इमेजिंग और पूरे उपकरण के लिए कोई जोखिम नहीं था।
हालाँकि MRS मोड प्रभावित था, MIRI के भीतर अन्य सभी अवलोकन मोड और वेब के अन्य वैज्ञानिक उपकरण अप्रभावित रहे।
जांच और संभावित शमन रणनीतियाँ
वर्तमान में, नासा और उसके सहयोगी संभावित जोखिमों को पहचानने और प्रदर्शन को बढ़ाने वाले समाधानों की तलाश करने के लिए दोष की जांच कर रहे हैं। प्रभाव को कम करने के लिए एक व्यवहार्य दृष्टिकोण प्रभावित तरंगदैर्ध्य पर एक्सपोजर को थोड़ा लंबा करना हो सकता है, जिससे सिग्नल-टू-शोर अनुपात में वृद्धि होगी।
MIRI: दूर की वस्तुओं का पता लगाने में सक्षम
Mid-Infrared Instrument (MIRI) में एक कैमरा और एक स्पेक्ट्रोग्राफ होता है जो इसे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम के मध्य-इन्फ्रारेड क्षेत्र में प्रकाश का पता लगाने में सक्षम बनाता है, जिसमें मानव आंखों को दिखाई देने वाली तरंग दैर्ध्य की तुलना में लंबी तरंग दैर्ध्य होती है। इसकी पता लगाने की सीमा 5 से 28 माइक्रोन तक फैली हुई है, और इसके अत्यधिक संवेदनशील डिटेक्टर दूर की आकाशगंगाओं, नवगठित तारों, और बमुश्किल दिखाई देने वाले धूमकेतुओं, साथ ही कुइपर बेल्ट में स्थित वस्तुओं के लाल रंग के प्रकाश की पहचान कर सकते हैं।
Categories: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!