TASF क्या है और यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी क्यों है?

sohan bhati
खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization – FAO) ने हाल ही में “Contribution of terrestrial animal source food to healthy diets for improved nutrition and health outcomes” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट वैश्विक पोषण लक्ष्यों को प्राप्त करने में मांस, अंडे और दूध जैसे पशु खाद्य उत्पादों के महत्व पर प्रकाश डालती है।
वैश्विक पोषण लक्ष्य और TASF की भूमिका
विश्व स्वास्थ्य सभा  (World Health Assembly) और संयुक्त राष्ट्र के अनिवार्य सतत विकास लक्ष्यों द्वारा निर्धारित पोषण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दुनिया पटरी पर नहीं है। हालांकि, स्थलीय पशु स्रोत भोजन (terrestrial animal source food – TASF) पांच साल से कम उम्र के बच्चों में स्टंटिंग और वेस्टिंग को कम करने से संबंधित मील के पत्थर हासिल करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, TASF विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों जैसे जन्म के समय कम वजन, प्रजनन आयु की महिलाओं में एनीमिया, पांच साल से कम उम्र के बच्चों में अधिक वजन और वयस्कों में मोटापे से निपटने में मदद कर सकता है।
TASF में पोषक तत्व
TASF मैक्रो-पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है। TASF  का सेवन आयरन और विटामिन ए की कमी को दूर कर सकता है, जो निम्न और मध्यम आय वाले देशों में बच्चों और गर्भवती महिलाओं में आम है। इसके अतिरिक्त, TASF सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक स्रोत है।
TASF की खपत में क्षेत्रीय विषमताएं
पूर्वी अफ्रीका और मध्य अफ्रीका महाद्वीप में TASF के निम्नतम स्तरों का उपभोग करते हैं। यह इन क्षेत्रों में TASF की पहुंच और उपभोग में सुधार की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।
Categories: अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!