यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के बारे में 10 रोचक तथ्य

sohan bhati
30 अप्रैल, 2023 को यशस्वी जायसवाल ने मुंबई इंडियन्स के खिलाफ एक शानदार शतक बनाया। उन्होंने मात्र 62 गेंदों में 124 रनों की शानदार पारी खेली। गौरतलब है कि यशस्वी जायसवाल इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं।
इस सीजन यशस्वी जायसवाल शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, जिससे वे लगातर सुर्खियाँ बटोर रहे हैं। और इसके साथ ही उनका संघर्षपूर्ण जीवन लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन गया है।
यशस्वी जायसवाल के बारे में 10 रोचक तथ्य
यशस्वी जायसवाल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिनका जन्म 28 दिसंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के सुरियावां में हुआ था।
जायसवाल का परिवार बहुत गरीब था, वे अपने पिता के साथ मुंबई में एक डेयरी की दुकान में रहते थे, बाद में मंदिर में रहने लगे।
उन्होंने उत्तर प्रदेश के भदोही की सड़कों पर क्रिकेट खेलना शुरू किया, जहां उनका जन्म और पालन-पोषण हुआ।
2015 में, जायसवाल अपने क्रिकेट के सपनों को पूरा करने के लिए मुंबई चले गए, और उन्हें गुज़ारा करने के लिए सड़कों पर पानी पुरी बेचनी पड़ी।
उन्होंने पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मुंबई इंडियंस के टैलेंट स्काउट जतिन परांजपे का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने उन्हें एमसीए की क्रिकेट अकादमी में प्रवेश दिलाने में मदद की।
जायसवाल ने सितंबर 2019 में मुंबई के लिए लिस्ट ए में पदार्पण किया और अपने दूसरे ही मैच में शतक बनाया।
वह अक्टूबर 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी में 154 गेंदों पर 203 रन बनाकर लिस्ट ए दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बने।
दिसंबर 2019 में, जायसवाल को आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 2.4 करोड़ रुपये में खरीदा था।
जायसवाल ने सितंबर 2020 में राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में पदार्पण किया, वे फ्रैंचाइज़ी का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने।
जायसवाल अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं और उनकी तुलना भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर से की जाती है।
Categories: व्यक्तिविशेष करेंट अफेयर्स

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!