दुग्ध संकल्प साथी मोबाइल ऐप (Dugdh Sanakalan Sathi Mobile App) लॉन्च किया गया

Prem Chand bhati

डेयरी उद्योग भारत के कृषि परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और दूध संग्रह प्रक्रिया में प्रमुख चुनौतियों का समाधान करना इसके विकास और दक्षता के लिए महत्वपूर्ण है। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में “दुग्ध संकल्प साथी मोबाइल ऐप” लॉन्च किया है। भारी उद्योग मंत्रालय के तहत राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (REIL) द्वारा विकसित, इस ऐप का उद्देश्य संचालन को सुव्यवस्थित करके, पारदर्शिता में सुधार और दूध की गुणवत्ता को बढ़ाकर भारतीय डेयरी क्षेत्र को बदलना है।


दूध संग्रह प्रक्रिया में चुनौतियों का समाधान

दुग्ध संकल्प साथी मोबाइल ऐप का प्राथमिक उद्देश्य दूध संग्रह प्रक्रिया में प्रमुख चुनौतियों से निपटना है। आधुनिक तकनीक का लाभ उठाकर, इस ऐप का उद्देश्य दूध उत्पादन की दक्षता, पारदर्शिता और समग्र गुणवत्ता को बढ़ाना है।

दूध की गुणवत्ता में सुधार और पारदर्शिता सुनिश्चित करना

भारी उद्योग मंत्रालय के अनुसार, इस ऐप का उद्देश्य दूध की गुणवत्ता में सुधार करना, हितधारकों के बीच पारदर्शिता को बढ़ावा देना और दुग्ध सहकारी समितियों सहित जमीनी स्तर पर ग्राम स्तर पर संचालन को सुव्यवस्थित करना है। गुणवत्ता और पारदर्शिता पर जोर देने से उत्पादकों और उपभोक्ताओं दोनों को लाभ होगा, जिससे सुरक्षित और पौष्टिक दूध की डिलीवरी सुनिश्चित होगी।

संचालन को सुव्यवस्थित करना और हितधारकों को सशक्त बनाना

इस ऐप के प्रमुख लक्ष्यों में से एक, जैसा कि भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा हाइलाइट किया गया है, डेयरी उद्योग में संचालन को सुव्यवस्थित करना है। दुग्ध सहकारी समितियों में दूध संग्रह, कीमतों और ऑनलाइन निगरानी को वास्तविक समय पर अपडेट प्रदान करके, यह ऐप प्रक्रियाओं को सरल बनाता है और अक्षमताओं को कम करता है। यह दुग्ध उत्पादकों, सहकारी समितियों, दुग्ध संघों और राज्य संघों जैसे हितधारकों को लाभान्वित करता है।

व्यापक पहुंच के लिए बहुभाषी समर्थन

भारत की भाषाई विविधता को पहचानते हुए, यह मोबाइल ऐप अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, तेलुगु और अन्य सहित कई भाषाओं में उपलब्ध है। यह बहुभाषी समर्थन यह सुनिश्चित करता है कि व्यापक श्रेणी के हितधारक ऐप तक पहुंच प्राप्त करके लाभ उठा सकते हैं, समावेशिता और उपयोग में आसानी को बढ़ावा दे सकते हैं।


#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!